दिल्ली चुनाव: कांग्रेस का घोषणापत्र, 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त, लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देने का वादा

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्लीं में विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है। ऐसे में सभी प्रमुख दलों का घोषणापत्र जारी करने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। दो दिन पहले ही भारतीय जनता पार्टी ने अपना संकल्प पत्र जारी किया था। रविवार को कांग्रेस ने चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया।


300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा

दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, पार्टी नेता आनंद शर्मा और अजय माकन ने दिल्ली चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने और बिजली बचाने पर कैश बैक देने का वादा किया है। साथ ही पार्टी ने युवा स्वाभिमान योजना के तहत स्नातक युवाओं को 5,000 रुपए और स्नातकोत्तर युवाओं को 7,500 रुपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है।

कच्ची कॉलोनियों में 35 हजार करोड़ खर्च करना का वादा

इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा और ट्रांसजेंडर के लिए पेंशन योजना शुरू करने का भी वादा किया है। कांग्रेस ने दिल्ली में 100 इंदिरा कैंटीन खोलने का वादा किया है। इस कैंटीन में 15 रुपए में खाना दिया जाएगा। सत्ता में आने पर कांग्रेस ने दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में पांच साल में 35 हजार करोड़ रुपए खर्च करने और विकसित करने का भी वादा किया है।

लड़कियों को नर्सरी से Ph.D तक मुफ्त शिक्षा

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में लड़कियों को लेकर भी कई वादे किए हैं। इसमें लड़कियों के लिए नर्सरी से Ph.D तक की शिक्षा को मुफ्त करने का वादा किया गया है। पार्टी ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण देने का भी वादा किया है।

8 फरवरी को वोटिंग, 11 को नतीजे

बता दें दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे और इसके नतीजे 11 फरवरी को आएंगे। दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर चुनाव होने हैं। इनमें से 58 सामान्य श्रेणी की सीटें हैं जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

ये भी पढ़े… 

दिल्ली चुनाव: भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, किए ये बड़े वादे

दिल्ली चुनाव: चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और सांसद प्रवेश वर्मा के चुनाव प्रचार पर लगाई रोक

बीजेपी में शामिल हुईं साइना नेहवाल, दिल्ली चुनाव में करेंगी प्रचार, पीएम मोदी की तारीफों के बांधे पुल

1993 से अबतक दिल्ली में कुल 6 बार हुए चुनाव, देखें कब किसके सिर सजा मुख्यमंत्री का ताज

Related posts