आज से दिल्ली में ऑड-ईवन लागू, जानिए क्या है नियम

delhi,odd even scheme,odd scheme,delhi odd even scheme rules

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. दिल्ली में आज से (4 नवंबर) ऑड ईवन की शुरुआत हो गई है। ऐसे में नियमों का पालन करवाने के लिए पुलिस सड़कों पर तैनात है। दिल्ली में 4 से 15 नवंबर के बीच ऑड-ईवन नियम चलेगा। यानी कि ऑड तारीख वाले दिन सिर्फ ऑड नंबर की गाड़ियां और ईवन तारीख वाले दिन ईवन नंबर की गाड़ियां ही राजधानी की सड़कों पर उतर सकेंगी।



जानकारी के मुताबिक, नियम का उल्लंघन करने वालों पर 4000 रुपए का जुर्माना लगेगा। ये नियम सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू रहेगा। इस बार सीएनसी वाहनों को छूट नहीं दी गई है। वहीं महिला सुरक्षा को लेकर उन्हें कार में छुट दी गई है। महिला के साथ बच्चों को भी नियम से छूट दी गई है। आज सोमवार को ईवन नंबर की गाड़ियां चलेंगी। इसमें 2, 4, 6, 8, 0 जिस गाड़ी के अंत में यह नंबर होंगे वो आज सकेंगी।

इनके वाहनों को मिलेगी छूट

देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यों के राज्यपाल, भारत के प्रधान न्यायाधीश, लोकसभाध्यक्ष, उप लोकसभाध्यक्ष, केंद्रीय मंत्री, राज्यसभा और लोकसभा में विपक्ष के नेता, उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश, दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और न्यायाधीशों, दिल्ली के उपराज्यपाल, केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों के वाहनों को छूट दी जाएगी। इसके साथ ही एंबुलेंस, फायरब्रिगेड, जेल और शव वाहन को भी छूट दी गई है। इसके अलावा दिव्यांग व्यक्तियों द्वारा चलाई जाने वाली गाड़ियां के साथ-साथ वर्दी पहने स्कूली बच्चों को लेकर चलने वाली गाड़ियां, उनके साथ ड्राइवर का होना जरूरी है।

कौन सी गाड़ियां कब चलेंगी?

अगर आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ऑड (1,3,5,7,9) है, तो आप 1, 3, 5, 7, 9, 11,13 और 15 नवंबर को ही गाड़ी चला सकते हैं। इसी तरह अगर आपकी गाड़ी का आखिरी नंबर ईवन (2,4,6,8,0) है तो आप 2, 4, 6, 8, 10, 12 और 14 नवंबर को ही गाड़ी निकाल सकते हैं। ऐसे में घर से निकलने से पहले तारीख और गाड़ी की प्लेट का आखिरी नंबर जरूर देख लें।

ऑड-ईवन के निर्देश

  • 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड ईवन चलेगा।
  • दूसरे राज्यों से आने वाली गाड़ियों पर भी ऑड ईवन लागू होगा।
  • दो-पहिया वाहनों को छूट दी जाएगी।
  • अकेली ड्राइव कर रही महिला के वाहन को छूट।

Related posts