दिल्ली में इजराइली दूतावास के बाहर धमाका, फ्लॉवर पॉट में रखा था विस्फोटक, यूपी से लेकर महाराष्ट्र तक अलर्ट

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली में इस्रायली दूतावास के पास शुक्रवार की शाम एक बम विस्फोट हुआ। धमाके बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं और इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। दूतावास की इमारत से करीब 150 मीटर की दूरी पर हुए इस ब्लास्ट में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन आसपास खड़ी चार से पांच गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है। इस्राइल ने इस हमले को आतंकी हमला माना है। हमले के बाद यूपी से लेकर महाराष्ट्र तक अलर्ट है।

जानकारी के मुताबिक, सड़क किनारे रखे फ्लॉवर पॉट में विस्फोटक रखा गया था। इस बीच गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की। उन्होंने पूरे हालात पर डिटेल रिपोर्ट ली है। दिल्ली पुलिस सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि झाड़ियों के पास IED था। फिलहाल और कोई बम नहीं मिला है। जो इसके पीछे होगा उसका खुलासा जल्द किया जाएगा। इस घटना के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है।

घटनास्थल पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) पहुंच गए हैं। विस्फोट की आशंका के मद्देनजर सभी हवाई अड्डों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और सरकारी भवनों पर अलर्ट जारी किया गया है। सीआईएसएफ ने अपनी सभी इकाइयों को अलर्ट पर रखा है। विदेश मंत्री जयशंकर ने बम धमाके की घटना को बहुत गंभीर बताया और कहा कि घटना की जांच चल रही है। दोषियों का पता लगाने में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। उन्होंने इस्रायल के विदेश मंत्री गैबी अश्केनाजी से फोन पर चर्चा की और इस्रायली दूतावास, मौजूद राजनयिकों व अन्य स्टाफ की पूरी सुरक्षा का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि इस हम इस घटना को बहुत ही गंभीरता से ले रहे हैं।

जांच टीम को मौके पर एक लिफाफा मिला: सूत्र

सूत्रों के मुताबिक, जांच टीम को मौके पर एक लिफाफा मिला है। इस पर इजराइली दूतावास के एक अधिकारी के बारे में लिखा हुआ है। अभी इस बात की जांच की जा रही है कि यह ब्लास्ट की घटना से संबंधित है या नहीं।

बता दें कि यह हादसा ऐसे समय में हुआ जब राजधानी के विजय चौक पर गणतंत्र दिवस समारोह के समापन के लिए बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया गया। जिस समय दूतावास के पास धमाका हुआ उस समय बीटिंग द रिट्रीट चल रही थी। इस आयोजन में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री, लोकसभा अध्यक्ष और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद थे।

भारत-इजराइल के रिश्तों की 29वीं सालगिरह पर हमला

भारत और इजराइल के डिप्लोमेटिक रिलेशनशिप की शुक्रवार को 29वीं सालगिरह थी। इस मौके पर इजराइली दूतावास ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी पोस्ट किया था। आज ही के दिन 1992 में दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की शुरुआत हुई थी। इजराइल के PM नेतान्याहू के साथ प्रधानमंत्री मोदी की दोस्ती भी काफी चर्चा में रही थी।

Related posts