31वें मैंगो फेस्टिवल में चल रहा ऑफर, 500 आम की किस्मों में ‘नमो’, ‘शाह’ और ‘विराट’ भी शामिल

mango festival,delhi

चैतन्य भारत न्यूज

हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली टूरिज्म ने 31वें मैंगो फेस्टिवल का आयोजन किया है। यह फेस्टिवल जनकपुरी के दिल्ली हाट में 5 से 7 जुलाई के बीच चलेगा। 7 जुलाई तक चलने वाले इस महोत्सव में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और पंजाब से आए आम उत्पादकों ने हिस्सा लिया है।

खबरों के मुताबिक, 7 जुलाई को शाम 4 बजे से पुरुषों की आम खाओ प्रतियोगिता रखी गई। इस फेस्टिवल में देश के अलग-अलग राज्यों से करीब 500 से ज्यादा किस्म के आम प्रदर्शित किए गए हैं जिसमें लंगड़ा, चौसा, दशहरी, आमरूपालि, केसर जैसी कई वैरायटी शामिल हैं। बच्चों के लिए मैंगो क्विज, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया है।

इस आयोजन की सबसे खास बात यह है कि, इसमें ‘नमो’ और ‘अमित शाह’ नाम के आम भी प्रदर्शित किए जा रहे हैं। इस आम को बनाने वाले वसमी ने बताया कि, ‘यह आम बाकी आमों से बेहद अलग और काफी मीठे हैं।’ उन्होंने कहा कि, ‘पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह ने देश के लिए बहुत कुछ किया है इसलिए उनके लिए आम की वैरायटी रखी है।’

इसके अलावा वर्ल्ड कप का खुमार देखते हुए आम के प्रकार का नाम विराट कोहली के नाम पर भी रखा गया है। इस आम की ये वैरायटी तैयार करने वाली नफीसा का कहना है कि, ‘विराट ने देश का नाम रोशन किया है इसीलिए हमने भी आम को विराट का नाम दिया है।’ बात दें इस फेस्टिवल में लोगों का मनोरंजन करने के लिए पूरा इंतजाम किया गया है। इस फेस्टिवल में आप 100 रुपए में जितने चाहे आम खा सकते हैं, सबसे ज्यादा आम खाने वाले व्यक्ति को 3000 रुपए इनाम मिलेगा।

Related posts