दिल्ली: बैटरी फैक्ट्री में लगी भीषण आग, धमाके से गिरा बिल्डिंग का 75% हिस्सा, 14 घायल, 9 घंटे से रेस्क्यू जारी

okaya factory fire

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली के उद्योग नगर के पीरागढ़ी इलाके में ओकाया बैटरी की फैक्ट्री में सुबह 4 बजे भीषण आग लग गई। आग लगने से अंदर रखी बैटरी में भी विस्फोट हो गया, जिसके कारण आग की लपटें तेजी से बढ़ती गई और पलभल में चारों तरफ फैल गई। धमाके की वजह से बिल्डिंग का कुछ हिस्सा गिर गया जिससे नीचे कुछ लोग दब गए।



आग बुझाने के लिए दमकल की 35 गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं। आग बुझाते समय ही फैक्ट्री में धमाका हुआ था, जिसके कारण बिल्डिंग का 75 प्रतिशत हिस्सा ढह गया। कुछ दमकलकर्मी भी इसमें घायल हुए हैं। फिलहाल दमकल विभाग और NDRF की टीम दोनों ही रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं। एडिश्नल डीसीपी (आउटर) राजेंद्र सागर ने बताया कि, रेस्क्यू ऑपरेशन में अभी तक 14 जख्मी लोगों को बाहर निकाला गया है। इनमें 13 दमकलकर्मी हैं। इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


आग कैसे लगी फिलहाल इसका खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट के चलते यह हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री के अंदर एक से दो लोग फंसे हो सकते हैं। साथ ही एक दमकलकर्मी भी फंसा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आग में फंसे लोगों की सलामती की प्रार्थना की और कहा कि, ‘मैं इस पर अपनी नजर बनाए हुए हूं।’


बता दें दिल्ली में एक महीने के भीतर आग लगने की यह चौथी बड़ी घटना है। सबसे पहले दिसंबर में दिल्ली की अनाज मंडी इलाके में आग लगी थी। इस घटना में 43 मजदूरों की मौत हो गई थी। इसके एक हफ्ते बाद शालीमार बाग इलाके में चार मंजिला एक रिहाइशी इलाके में आग लग गई थी। इस घटना में इलाके में ही रहने वाली वाली तीन बुजुर्ग महिलाओं की मौत हो गई थी। फिर दिल्ली के किराड़ी के फैक्ट्री में आग लगी थी, जिसमें 9 लोगों की मौत हुई थी। सोमवार को ही 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास में भी आग लग गई थी। दमकल की 7 गाड़ियों पीएम आवास की आग पर काबू पाया था।

ये भी पढ़े…

दिल्ली की अनाज मंडी में भीषण आग, 43 लोगों की मौत, 50 से ज्यादा लोगों को बचाया

दिल्ली : स्वास्थ्य विभाग की इमारत में लगी भीषण आग, दमकल की 22 गाड़ियां आग बुझाने में जुटीं

दिल्ली में 15 दिन में दूसरा बड़ा हादसा, किराड़ी में 9 लोगों की जिंदा जलने से मौत, 3 गंभीर घायल

Related posts