दिल्ली : एक ही दिन में दिखा ऑड-ईवन स्कीम का असर, कम हुआ 62% प्रदूषण

delhi pollution

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण से जूझ रहा है। प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देख दिल्ली में 4 नवंबर से ऑड-ईवन स्कीम लागू कर दी गई थी, जिसका असर अब दिखाई देना शुरू हो गया। इसके लागू होने के बाद दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में काफी कमी दर्ज की गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को ऑड-ईवन स्कीम लागू होने के 8 घंटे में ही दिल्ली के प्रदूषण में 82 फीसदी की कमी आई है।



रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार सुबह से ही दिल्ली में हवा का पीएम 2.5 स्तर गिरना शुरू हो गया। सुबह 8 बजे से एक घंटे में ही एयर क्वालिटी इंडेक्स 575 से 454 कम हो गया। एयर क्वालिटी इंडेक्स शाम करीब 7 बजे घटकर 103.6 पर आ गया। यह गिरावट अब भी लगातार जारी है। इस तरह पूरे दिन में प्रदूषण के स्तर में 62 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई। प्रदूषण का स्तर सिर्फ ऑड-ईवन स्कीम से ही नहीं बल्कि कुछ अन्य कारकों से भी कम हो रहा है।

दिल्ली सरकार के अधिकारियों के अनुसार, ऑड-ईवन स्कीम के तहत अगले दो हफ्ते तक हर दिन करीब 12 लाख पंजीकृत वाहन सड़कों पर उतरेंगे। बता दें केजरीवाल सरकार ने 2016 के बाद से अब यह तीसरी बार ऑड-ईवन स्कीम लागू की है। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण का कारण आस-पास के राज्यों में पराली जलाना बताया जा रहा है। यदि उत्तर पश्चिमी हवा में नमी और हवा की गति धीमी हो जाती है, तो दिल्ली में कभी भी फिर ऐसे ही हालात हो सकते हैं।

ये भी पढ़े…

दिल्ली में प्रदूषण का कहर, सांस लेना हुआ मुश्किल, कई इलाकों में प्रदूषण का लेवल 1200 के पार

दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, हेल्थ इमरजेंसी घोषित, 5 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली-NCR में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, आज सुबह और जहरीली हुई हवा, नासा ने जारी की तस्वीर

Related posts