जर्मनी के शख्स के मुंह से निकला दुनिया का सबसे लंबा दांत, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज

world s longest tooth,world's longest tooth ,germany ,german dentist ,guinness world record

चैतन्य भारत न्यूज

बर्लिन. जर्मनी में ओफेनबाख शहर में रहने वाले एक डेंटिस्ट ने पिछले साल एक शख्स के मुंह से दुनिया का सबसे लंबा दांत निकाला है। इसकी लंबाई 1.46 इंच (3.7 सेंटीमीटर) है। यह दुनिया में सबसे लंबा मानवीय दांत है, जिसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया।



यह दांत मिजो वोडोपिजा के मुंह से निकला था, जो मूल रूप से क्रोएशिया के रहने वाले हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों से जर्मनी के मैज शहर में रह रहे हैं। डॉक्टर मैक्स लुकास के मुताबिक, ‘मिजो ने पहले तेज दर्द की शिकायत की थी। जांच के बाद पिछले साल सितंबर में उनके दांत को निकाला गया। डॉक्टरों ने एक्स-रे देखने के बाद मिजो के दांत को अविश्वसनीय और हैरान करने वाला करार दिया।’

डॉक्टर मैक्स ने कहा कि, ‘मिजो जब मेरे पास आए तो उनके मुंह में सूजन और इंफेक्शन भी था। हमने इसे फौरन निकालने की सलाह दी। क्योंकि इस स्थिति में कुछ और इलाज नहीं किया जा सकता था।’ खबरों के मुताबिक, डॉक्टर मैक्स ने रिकॉर्ड को दर्ज कराने के लिए आवेदन किया था और इस पूरी प्रक्रिया में एक साल का वक्त लगा। वहीं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि, मिजो के दांत की लंबाई 3.72 सेंटीमीटर (1.46 इंच) है। यह दुनिया में अब तक मिला सबसे लंबा मानवीय दांत है। उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

बता दें, इससे पहले दुनिया में सबसे लंबे दांत का वर्ल्ड रिकॉर्ड गुजरात के उर्विल पटेल के नाम था। फरवरी 2017 में उर्विल के मुंह से डॉक्टरों ने 1.44 इंच यानी 3.66 सेंटीमीटर का दांत निकाला था। आमतौर पर एक सामान्य दांत के ऊपरी हिस्से की लंबाई 8.70 मिलीमीटर और जड़ की लंबाई 15.51 मिलीमीटर होती है।

ये भी पढ़े…

7 साल के बच्चे के मुंह से निकाले 526 दांत, डॉक्टर भी नहीं लगा पाए बीमारी का पता

खिलौने चबाने से टूट गया था इस बंगाल टाइगर का दांत, सोने का लगाया

इंसान के सिर पर उग आया ‘सींग, डॉक्टर भी हुए हैरान, ऑपरेशन कर निकाला

Related posts