धनतेरस पर इन 5 चीजों का दान माना गया महादान, मिलती है मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

dhanteras,dhanteras 2019,dhanteras dan,

चैतन्य भारत न्यूज

धनतेरस के दिन से ही खरीदारी की शुरुआत हो जाती है जो दिवाली के दिन तक चलती है। इस बार धनतेरस का त्योहार 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा। हिंदू मान्‍यताओं के मुताबिक, इस दिन नई वस्‍तु विशेषकर गहने और बर्तन खरीदने का महत्‍व होता है। मान्‍यता है कि ऐसा करने से हमारे घर में सुख और समृद्धि आती है। इस दिन कुछ चीजों का दान करना भी काफी महत्वपूर्ण माना गया है। आइए जानते हैं कौन-कौनसी हैं वो चीजें-



dhanteras,dhanteras 2019,dhanteras dan,

पीली वस्‍तुओं का दान

धनतेरस के दिन आप किसी गरीब व्‍यक्ति को नए पीले वस्‍त्र दान कर सकते हैं। इस दिन वस्‍त्र दान महादान माना गया है। ऐसा करने से आपको विशेष पुण्‍य की प्राप्ति होती है।

अन्नदान

इस दिन अन्नदान का विशेष महत्व है। धनतेरस पर अपने घर पर किसी गरीब भूखे व्यक्ति को आदर सम्मान के साथ खाना खिलाए। मान्यता है कि ऐसा करने से आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

dhanteras,dhanteras 2019,dhanteras dan,

मिठाई करें दान

धनतेरस के दिन मिठाई और नारियल दान करना शुभ माना गया है। कहा जाता है कि मिठाई दान करने से जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती है। ये दान किसी जरुरतमंद व्यक्ति को ही करें।

लोहे की वस्तु

धनतेरस पर लोहे की वस्तु दान करना काफी महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसा करने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

dhanteras,dhanteras 2019,dhanteras dan,

झाड़ू का दान

धनतेरस पर झाड़ू का दान महादान माना गया है। मान्यता है कि मां लक्ष्मी को झाड़ू अधिक प्रिय है। कहा जाता है कि धनतेरस पर झाड़ू दान करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।

ये भी पढ़े…

धनतेरस पर बन रहा है यह शुभ संयोग, मां लक्ष्मी की पूजा से मिलेगा विशेष लाभ

धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना माना गया शुभ, मिलती है मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

ये हैं धनतेरस से भाई दूज तक की महत्वपूर्ण तिथि, शुभ फल प्राप्ति के लिए इस मुहूर्त में करें पूजा

Related posts