बिना सोच-विचार किए ये चीजें खा सकते हैं डायबिटीज के मरीज, नहीं बढ़ेगी शुगर

daibeties patient snakes,diabetes patient diet

चैतन्य भारत न्यूज

भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें अपने खानपान की जरूरतों का ध्यान रखना याद नहीं रह पाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ जाती हैं। भूख लगने पर डायबिटीज के मरीज यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि वह ऐसी कौन-सी चीज खाएं, जिससे भूख भी मिट जाए और ब्लड शुगर भी न बढ़ें। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे हेल्दी नाश्ते के बारे में जिन्हें डायबिटीज के मरीज आसानी से खा सकते हैं।

उबले हुए स्प्राउट्स

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में अंकुरित बीज को शामिल करना चाहिए। आप रात में मूंग, चने, सोया बीन्स, मूंगफली आदि को भिगोने के लिए रख दें। इसके बाद सुबह इसे छानकर सूती कपड़े में लपेटकर रख दें। जब यह बीज अंकुरित हो जाए, तो इन्हें धीमी आंच पर उबाल लें। अब आप इन्हें टमाटर, प्याज, खीरा, चुकंदर, गाजर और नींबू, काला नमक आदि डालकर खा सकते हैं। यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेंगे।

सेब

सेब सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है। सेब में फाइबर होता है जिसकी वजह से भूख थोड़ी देर के लिए शांत हो जाती है। हालांकि, सेब थोड़ा मीठा होता है इसलिए आप छोटा सेब या फिर इसे आधा ही खाएं। सेब में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

बिना नमक के नट्स खाएं

बादाम, पिस्ता, काजू, मूंगफली, अखरोट आदि चीजें सेहत के लिए काफी अच्छी रहती है। लेकिन ध्यान रहे इन्हें हमेशा आपको बिना नमक के ही खाना है। ये सारी चीजें प्रोटीन से भरपूर होती है। अखरोट में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा होता है।

ये भी पढ़े …

बारिश में दाद, खाज और खुजली से राहत दिलाएगा ये लाल रंग का फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

इन 5 गलत आदतों के कारण तेजी से बढ़ने लगता है मोटापा

त्वचा को खूबसूरत रखने के साथ वजन को भी कंट्रोल करती है हल्दी, जानिए इसके फायदे

Related posts