करियर के नए विकल्प भी दे सकते हैं भविष्य को नई दिशा

career options,different career options

चैतन्य भारत न्यूज

भारत में विद्यार्थियों के 10-12वीं कक्षा में पहुंचने के बाद से उन्हें और उनके माता- पिता को सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्प चुनने की चिंता होने लगती है। छोटे बच्चों को तो पढ़ाई का इतना टेंशन नहीं रहता लेकिन बारहवीं के दौरान विद्यार्थियों के सामने सबसे बड़ी उलझन यह रहती है कि वे किस क्षेत्र में अपने कदम आगे बढ़ाएं। करियर चुनने में एक छोटी-सी गलती या जल्दबाजी बच्चों के भविष्य, उनके सपने को प्रभावित कर सकती है। किसी भी बच्चे के पास आगे पढ़ाई के लिए आमतौर पर दो मुख्य विकल्प होते हैं- ‘एकेडमिक्स’ और ‘प्रोफेशनल’ कोर्स। जिन छात्र-छात्राओं को अध्यापन यानी टीचिंग और शोध जैसे क्षेत्रों में रूचि हो वे एकेडमिक्स में जा सकते हैं और जो एक कुशल पेशेवर (स्किल्ड प्रोफेशनल) के तौर पर किसी क्षेत्र में काम करने के इच्छुक हों, उन्हें व्यावसायिक पाठ्यक्रमों यानी प्रोफेशनल कोर्सेज का चुनाव करना चाहिए।अगर आप भी बारहवीं के बाद बेहतर करियर विकल्प की तलाश में हैं तो हम आपके लिए आज कुछ अलग- कुछ नए करियर विकल्प सुझा रहे हैं। इनमें से किसी एक का चुनाव कर आप उज्जवल भविष्य की ओर कदम बढ़ा सकते हैं।

फिल्म मेकिंग

फिल्म मेकिंग क्रिएटिविटी और टेक्नोलॉजी का अनोखा संगम होता है। इस काम में किसी भी कहानी को किरदारों और डायलॉग्स के जरिए पर्दे पर उतारा जाता है। किसी भी फिल्म को बनाने में कई अलग-अलग पेशेवर लोगों की मदद ली जाती है। फिल्म मेकिंग काफी बड़ा क्षेत्र है, जिन्हें फिल्म मेकिंग में करियर बनाना है वे लोग इसके अलग-अलग विभाग में अपनी रूचि के अनुसार काम कर सकते हैं। इस क्षेत्र में स्क्रीनप्ले राइटिंग, डायरेक्शन, म्यूजिक, सिनेमेटोग्राफी, कोरियोग्राफी और वीडियो एडिटिंग जैसे करियर विकल्प हैं।

फैशन डिजाइनिंग

फैशन और लाइफस्टाइल के इस बदलते दौर में ज्यादातर लोग अपने रहन-सहन में बदलाव करके एक विशेष लाइफस्टाइल अपनाना चाहते हैं। लोगों के इसी अलग दिखने की चाह ने फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में जॉब्स के अवसर बढ़ा दिए हैं। फैशन डिजाइनिंग का करियर लड़कियों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। हालांकि, लड़के भी इस क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते हैं। अगर आप भी अपने जीवन में कुछ अलग, कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो फैशन डिजाइनिंग का करियर आपके सपनों को पंख लगा सकता है।

एयर होस्टेस या केबिन क्रू

विदेशों के साथ-साथ अब भारत में भी एयर होस्टेस या केबिन क्रू क्षेत्र लोकप्रिय होता जा रही है। यह दोनों ही करियर विकल्प हमेशा से बेहतरीन और आकर्षक रहे हैं। इस क्षेत्र में न सिर्फ ढेर सारा पैसा कमाया जा सकता है बल्कि देश-विदेश की सैर भी की जा सकती है। इसमें करियर बनाने के लिए पर्सनैलिटी या व्यक्तित्व आकर्षक होना चाहिए साथ ही अंग्रेजी भाषा में में पकड़ अच्छी होना चाहिए।

इवेंट मैनेजमेंट

किसी भी कार्यक्रम को अच्छे तरीके से आयोजित करने के लिए अच्छी प्ला निंग की जरूरत होती है। चाहे वो कोई अवॉर्ड फंक्शन हो या फिर शादी, पार्टी या किसी अन्य तरह का प्रोग्राम ही क्यों ना हो, सभी प्रोग्राम की प्ला निंग करने का काम करते हैं इवेंट मैनेजर। इन दिनों इवेंट मैनेजमेंट काफी चर्चित और लोकप्रिय करियर बन चुका है। अगर आप कमाई के साथ-साथ एक्साइटमेंट का भी मजा लेना चाहते हैं, तो आपका यह ख्वाब इवेंट मैनेजमेंट पूरा कर सकता है।

होटल मैनेजमेंट

अगर आपको नए-नए लोगों से मिलना और उनसे बातें करना अच्छा लगता है तो आपके लिए होटल मैनेजमेंट एक बेहतरीन करियर विकल्प साबित हो सकता है। दुनियाभर के टूरिस्ट को दुनिया घूमने, देखने, जानने और समझने में सहयोग करने में होटल इंडस्ट्री ने बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। किसी बड़े होटल या होटल व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाना ही होटल मैनेजमेंट कहलाता है। अब होटल इंडस्ट्री में रिसॉर्ट्स, एयरलाइंस, क्रूज, क्लब, कैफे, रेस्तरां आदि आते है।

इंटीरियर डिजाइनिंग

आपका डिजाइनिंग, पेंटिंग में मन लगता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्लो।मा कर सकते हैं। इंटीरियर डिजाइनिंग उन युवाओं के लिए बेहतरीन करियर विकल्प है, जो कुछ क्रिएटिव करना चाहते हैं। सीमित स्थान में घर, दफ्तर, मॉल या किसी भी प्रॉपर्टी के लिए ऐसा डिजाइन तैयार करना, जिससे वह सुंदर और व्यवस्थित दिखे, यह काम इंटीरियर डिजाइनर का होता है।

योग में करियर

स्वस्थ रहने के लिए लोग इन दिनों योगासन का सहारा ले रहे हैं। लोगों के बीच योग के प्रति जागरुकता धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप योग को करियर के तौर पर अपना सकते हैं। आपको इसके लिए कोर्स के साथ प्रैक्टिंस की भी बहुत जरूरत होगी।

जिम इंस्ट्रक्टरर

फिटनेस को लेकर आजकल लोग बेहद जागरूक हो रहे हैं, लिहाजा आप जिम में इंस्ट्रक्टरर भी बन सकते हैं। लेकिन यहां भी सवाल रुचि का ही है, अगर आप फिटनेस के प्रति जागरूक हैं और आपकी इसमें रूचि है, साथ ही आप लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करना चाहते हैं तो फिर यह विकल्प आपके लिए बेहतर साबित होगा।

संगीत

आज के समय में संगीत को सिर्फ शौक या मनोरंजन का साधन ही नहीं माना जाता है बल्कि इसे अब करियर का भी बेहतर विकल्प माना जाने लगा है। कई ऐसे बड़े सिंगर्स है जो रियलिटी शोज के जरिए इंडस्ट्री में कदम रखकर अपने करियर को नई दिशा प्रदान कर चुके हैं। संगीत के क्षेत्र में भी इन दिनों कई युवा रूचि दिखा रहे हैं लेकिन इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सिर्फ संगीत में रुचि होना ही काफी नहीं है बल्कि इसके साथ ही आपको धुन का पक्का, मेहनती, संगीत की समझ रखने के साथ ही वाद्ययंत्रों की भी सही समझ रखना जरूरी है।

फाइन आर्ट्स

अगर आपकी रुचि पेंटिंग, मूर्तिकला या अन्य प्रकार की कला में है तो आपके लिए फाइन आर्ट्स का क्षेत्र सबसे बेहतर हैं। आज के समय में फाइन आर्ट्स से जुड़े विषयों की काफी मांग है। कई फील्ड में डिजाइनर्स की जरूरत होती है और इसके लिए फाइन आर्ट्स की महत्ता बढ़ती जा रही है। फाइन आर्ट्स की विभिन्न विधाओं, जैसे ड्रॉइंग, पेंटिंग, डिजाइनिंग, स्कल्पटिंग, इंस्टॉलेशन, एनिमेशन, गेमिंग आदि में लोग अपने हुनर से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Related posts