प्रदूषित हवा भ्रूण में ही कम कर रही बच्चे का वजन और लंबाई : अध्ययन

air pollution pregnancy

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. गर्भ में पल रहा बच्चा पूरी तरह स्वस्थ हो, इसके लिए कई उपाय किए जाते हैं। गर्भवती स्त्री की खासतौर से देखभाल भी की जाती है। लेकिन वातावरण में मौजूद जहरीली हवा गर्भस्थ शिशु पर बुरा प्रभाव डाल रही है। एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि वायु प्रदूषण के कारण अजन्मे बच्चों की लंबाई और उनके वजन में कमी आ रही है।

कम हो रही लंबाई और वजन

आईआईटी दिल्ली के वायुमंडलीय विज्ञान केंद्र के प्रोफेसर कुणाल बाली, डॉ. साग्निक डे और सौरांगश चौधरी की मदद से भारतीय सांख्यकीय संस्थान की प्राची सिह ने एक अध्ययन ‘अर्ली लाइफ एक्सपोजर टू आउटडोर एयर पॉल्यूशन : इफेक्ट ऑन चाइल्ड हेल्थ इन इंडिया’ किया था जिसमें इस तरह की कई बातें सामने आई हैं। अध्ययन के मुताबिक, हवा के प्रमुख प्रदूषण तत्व पीएम 2.5 के बेहद ही बारीक प्रदूषित कण भ्रूण में ही बच्चों के विकास में बाधक बन रहे हैं। इसके कारण गर्भावस्था के पहले तीन महीनों के दौरान भ्रूण की लंबाई 7.9 और उसका वजन 6.7 फीसदी तक कम हो रहा है।

सांस के जरिए शरीर में जा रहे कर्ण

अध्ययन में यह बताया गया है कि ये कण सांस के जरिए शरीर में प्रवेश करते हैं। ये गर्भवती महिलाओं की कोख में पल रहे बच्चे के विकास को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं। यदि भ्रूण का विकास अच्छे से नहीं हो पाता है तो इसके नतीजे बेहद खतरनाक होते हैं। ऐसे बच्चे नाटेपन और अल्पविकसित जैसी कई समस्याओं से जूझते हैं। बता दें भ्रूण के अच्छी तरह विकास से ही भविष्य में मृत्युदर, बीमारियों का फैलाव, बच्चों का स्वास्थ्य और संभावित उम्र निर्धारित होती है।

दिल्ली-एनसीआर की स्थिति पर अलग से हो रहा अध्ययन

इस अध्ययन में शहर और गांव की घरेलू और कामकाजी दोनों महिलाओं और पांच वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य के आंकड़े जुटाए गए। इस शोध में 601,509 घरेलू महिलाओं और 2,20000 बच्चे शामिल थे। शोधकर्ता दिल्ली-एनसीआर की स्थिति पर अलग से आंकड़े एकत्रित कर अध्ययन कर रहे हैं। इसकी रिपोर्ट में आने में अभी थोड़ा और वक्त लगेगा।

ये भी पढ़े…

शिशु के विकास के लिए गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन करना चाहिए ये 5 योगासन

प्रसव के दौरान गर्भवती के दर्द को कम करने के लिए अस्पताल ने अपनाया यह अनोखा तरीका

महिला ने दिया गर्भवती बच्ची को जन्म

गर्भ से ही बच्चों को संस्कारी बनाएगा यह विश्वविद्यालय, गर्भवती महिलाओं को सिखाएंगे ये चीजें

 

Related posts