इस बार बिना पटाखों के इन अनोखे तरीकों से मनाएं दिवाली

diwali 2019,diwali,diwali without crackers

चैतन्य भारत न्यूज

दिवाली आते ही ज्यादातर लोगों के दिमाग में सबसे पहले पटाखों का विचार आता है। मानो दिवाली और पटाखों का मेल ही दीपावली को शुभ और मजेदार बनाता है। लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि दिवाली की शुरुआत होते ही देश में प्रदूषण 20 गुना बढ़ जाता है। इंसान तो इंसान पटाखों के धुंए और शोर से जानवर भी परेशान होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिनके जरिए आप बिना पटाखे भी दिवाली हर्षोउल्लास के साथ मना सकते हैं।



diwali 2019,diwali,diwali without crackers

बिना पटाखे ऐसे मनाए दिवाली

  • दिवाली का त्योहार ही खुशियां बांटने का त्योहार होता है और भारत में खुशियां बांटने का तरीका लाजवाब है। दिवाली वाले दिन लोग अपनी खुशियों का इजहार तोहफे बांटकर करते हैं और तोहफों में खासकर मिठाईयां बांटी जाती हैं। इसलिए एक-दूसरे को तोहफे देकर दिवाली का जश्न मनाएं।
  • खुद के लिए तो हर कोई सोचता ही है, क्यों न इस दिवाली पटाखे पर खर्चे करने वाले पैसो से गरीब लोगों की जिंदगीरौशन की जाए। अपने पुराने कपड़े दान कीजिए, उन्हें मिठाइयां दीजिए।
  • दिवाली पर आप किसी अनाथालय या वृद्धाश्रम जाकर भी वहां रहने वालों के चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं।

diwali 2019,diwali,diwali without crackers

  • इलेक्ट्रिक लाइट्स की जगह दियों का इस्तेमाल कीजिए। इससे न सिर्फ बिजली का इस्तेमाल कम होगा बल्कि जगमगाते दिए दिखने में भी अच्छे लगेंगे।
  • कहते हैं दिवाली और दशहरे पर बुराई का अंत हुआ था। इसलिए अपनी सारी बुरी आदतों को छोड़कर इस दिवाली अच्छी आदतों को अपनाएं और लोगों से दोस्ती बढ़ाएं।
  • दिवाली वाले दिन हर किसी के घर में स्पेशल डिश बनती है। और यह स्पेशल डिश आप केवल खुद खाने के साथ-साथ दूसरों को भी खिला सकते हैं। इससे आपका दिवाली का त्योहार की खुशियां दोगुनी हो जाएंगी।
  • बिना पटाखों के दिवाली मानने का सबसे अच्छा यह है कि आप अपने मोहल्ले में सबकी मदद से पार्टी का आयोजन करें। इस पार्टी में अलग-अलग तरह की थीम रखें और पार्टी में तरह-तरह की प्रतियोगिताएं भी कराए। साथ ही विजेताओं को इनाम भी दें।

diwali 2019,diwali,diwali without crackers

ये भी पढ़े…

दिवाली से पहले इन 9 चीजों को घर लाने से होगा लाभ

इस बार दिवाली पर बन रहा है शुभ संयोग, जानिए मां लक्ष्मी की पूजा का मुहूर्त

इस बार अयोध्या में होगी सबसे भव्य दिवाली, 3.21 लाख दीप जलेंगे, नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

Related posts