अयोध्या दीपोत्सव ने बनाया रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम, 6 लाख दीयों से जगमगाई श्रीराम की नगरी

चैतन्य भारत न्यूज

राम की नगरी अयोध्या में हो रहे भव्य दीपोत्सव ने एक नया कीर्तीमान स्थापित किया है। अयोध्या दीपोत्सव ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है। अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ समारोह के दौरान सरयू नदी के तट पर 6,06,569 मिट्टी के दीपक जलाए गए हैं। राम की नगरी में राम का गुणगान हो रहा है, पूरी अयोध्या में श्रीराम के जयकारे लगाए जा रहे हैं, वहीं सरयू के किनारे एक लेजर शो का आयोजन हुआ। इस लेजर शो के जरिए रामायण को दिखाया गया


हर बार की तरह इस बार भी अयोध्या में धूमधाम से दिवाली मनाई जा रही है। इस बार की दिवाली खास इसलिए भी है क्योंकि कुछ वक्त पहले ही राम मंदिर की नींव रखी गई थी। इसी खास मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंचे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम लला की पूजा की। मंत्रोच्चारण के बीच माहौल भक्तिमय हो गया। अयोध्या में राम की पौड़ी लाखों दीयों से जगमगा उठी।


सीएम योगी ने सरयू तट पर आरती की और लोगों को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। साथ ही सीएम योगी ने कहा कि अगले साल 7 लाख 51 हजार दीये जलाए जाएंगे। सीएम योगी ने ऐलान किया कि अयोध्या में अगले साल 7।51 लाख दीये जलाए जाएंगे।


सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने न केवल राम की पैड़ी को अविरल और निर्मल बना दिया है, बल्कि उसका विस्तार भी किया है। इस साल 5।51 लाख दीपक जल रहे हैं, अगले वर्ष ये संख्‍या 7।51 लाख पहुंचने वाली है। बता दें कि यूपी में योगी सरकार आने के बाद से ही हर साल दिवाली के मौके पर अयोध्या को इसी तरह सजाया जाता है। दिवाली के दिन लाखों दीये जलाकर अयोध्या को जगमगाया जाता है। बता दें पिछली बार के 12 घाटों के मुकाबले इस बार 24 घाटों पर दीप जलाए गए और इसके लिए अवध विश्वविद्यालय के छात्रों समेत 10,000 वॉलंटियर तैनात किए गए।

 

 

Related posts