पाकिस्तान में धूमधाम से मनाई गई दिवाली, प्रधानमंत्री इमरान ने दी बधाई

चैतन्य भारत न्यूज

14 नवंबर को पूरी दुनिया में दिवाली का जश्न मनाया गया। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी दिवाली की धूम रही। पाकिस्तान में हिंदू समुदाय ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दिवाली मनाई। लोगों ने अपने-अपने घरों और मंदिरों को सजाया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी इस मौके पर बधाई दी। इमरान खान ने ट्विटर पर लिखा, ‘हमारे सभी हिन्दू नागरिकों को दीवाली की शुभकामनाएं।’

तस्वीरों में आप देख सकते हैं पाकिस्तान में किस तरह दिवाली का जश्न मनाया गया। कराची के स्वामी नारायण मंदिर में भी दिवाली मनाई गई। मंदिर को काफी सजाया गया था। वहां लोगों ने कोरोना को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का अवलोकन करते हुए दिवाली मनाई।


जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के सभी हिन्दू मंदिरों में विशेष पूजा हुई और लोगों के बीच मिठाइयां बांटी गईं। हिंदू समुदाय के लोगों ने रात को दीये और पटाखे जलाए। कराची, लाहौर और अन्य शहरों के अलावा मटियारी, तांडो अल्लाहयार, टांडो मुहम्मद खान, जमशोरो बादिन, संघार, हाला, टांडा आदम और शहादपुर में भी दिवाली मनाई गई।

बता दें कि पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है और आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान में करीब 75 लाख हिंदू रहते हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान के कुछ क्षेत्रों में हिंदू, बौद्ध और सिख धर्म के लोगों के खिलाफ हिंसा के भी मामले सामने आए हैं।

Related posts