दिवाली से पहले इन 9 चीजों को घर लाने से होगा लाभ

pooja

चैतन्य भारत न्यूज

हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली इस बार 27 अक्टूबर को है। इस दिन लोग अपने-अपने घरों में लक्ष्मी माता और भगवान गणेश की पूजा करते हैं। मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। पूजा के अलावा दिवाली से पहले घर में कुछ चीजें लाने से भी धन और समृद्धि आती है। कहा जाता है कि इन चीजों को घर में लाकर रखने से धन संबंधी दोष खत्म हो जाते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौनसी हैं वो चीजें।

श्रीयंत्र

देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद और कृपा पाने के लिए आप अपने घर में श्रीयंत्र की स्थापना और पूजा जरूर करें। बता दें श्रीयंत्र में मां लक्ष्मी के अलावा 33 अन्य देवी-देवाताओं के चित्र भी बने हुए होते हैं। इसे घर में लाने सुख-समृद्धि आती है और भाग्य बढ़ता है।

हत्था जोड़ी

शनिवार या फिर मंगलवार को घर में हत्था जोड़ी जरूर लेकर आएं। फिर इसे आप एक लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रख दें।

मोती शंख

 

मोती-शंख को घर लाकर इसकी विधि-विधान से पूजा करने के बाद आप अपनी तिजोरी में रख दें। मान्यता है कि इसे तिजोरी में रखने से पैसा टिकने लगता है और आमदनी में भी बढ़ोतरी होती है।

लक्ष्मी कौड़ी

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, मां लक्ष्मी समुद्र से उत्पन्न हुईं थीं और कौड़ी भी समुद्र से ही निकलती है। इसलिए कौड़ी मां लक्ष्मी को अपनी ओर आकर्षित करती है। शास्त्रों में कौड़ियों को मां लक्ष्मी से जुड़ा माना गया है। तिजोरी में कौड़ियों को धन के साथ ही रखें।

गोमती चक्र

बता दें यह चक्र गुजरात की गोमती नदी में ही पाया जाता है। इसे सुदर्शन चक्र भी कहते हैं। मान्यता है कि, यदि आप गोमती चक्र को पीले कपड़े में 11 चक्र बांध कर इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखते हैं, तो आपको कभी भी पैसों से संबंधित परेशानी नहीं आएगी।

आक या मदार की जड़

शुक्रवार को पूरे विधि-विधान से सफेद आकड़े की जड़ों की पूजा करें। इसके बाद इन्हें अपनी तिजोरी में रखें। इससे आर्थिक स्थिति में सुधार आता है।

दक्षिणावर्ती शंख

दक्षिणावर्ती शंख का शास्त्रों में विशेष महत्व है। एक बड़े लाल कपड़े में दक्षिणावर्ती शंख को अच्छे से लपेटकर ‘ॐ श्री लक्ष्मी सहोदराय नम:’ का जाप करने के बाद धन रखने के स्थान पर रख दें।

लघु नारियल 

ऐसी मान्यता है कि लघु नारियल मां लक्ष्मी की कृपा बरसाता है। यह सामान्य नारियल से आकार में थोड़ा छोटा होता है। 11 लघु नारियलों को एक लाल रंग के कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रखने से बरकत होती है।

कमल गट्टा

कमल गट्टा कमल के बीज से बनता है। बता दें मां लक्ष्मी को ‘कमला’ भी कहा जाता है। कमल के पांचों ही अंगों में देवी कमला का वास होता है। ऐसे में कमल गट्टे की माला को मां लक्ष्मी को पहनाकर पूजा करने से घर में समृद्धि आती है।

ये भी पढ़े…

इस बार दिवाली पर बन रहा है शुभ संयोग, जानिए मां लक्ष्मी की पूजा का मुहूर्त

साप्ताहिक राशिफल : इन पांच राशियों लिए बेहद खास है यह सप्‍ताह, जानिए अपना भाग्य

Related posts