VIDEO : रोजाना डिब्बा भरकर सिगरेट पीता था शख्स, फेफड़ों का हाल देखकर डॉक्टर्स भी हुए हैरान

black lungs

चैतन्य भारत न्यूज

सिगरेट पीना सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है, यह हर कोई जानता है, बावजूद इसके लोग इसे अपनी आदत बना लेते हैं। सिगरेट का सेवन शरीर के लिए किस कदर हानिकारक हो सकता है, इसका एक उदाहरण तब देखने को मिला जब चीन के डॉक्टरों ने सिगरेट पीने वाले एक रोगी के फेफड़ों को शरीर से बाहर निकाला।



जानकारी के मुताबिक, वह व्यक्ति कई सालों से सिगरेट-तंबाकू का सेवन कर रहा था। इसके कारण उसका पूरा फेफड़ा गुलाबी से काला पड़ चुका था और उसके फेफड़ें में सिर्फ टार ही टार जमा था। जब डॉक्टरों ने उस व्यक्ति का फेफड़ा देखा तो वो भी हैरान रह गए। डॉक्टरों ने जब बीमार शख्स की मौत होने के बाद उसका फेफड़ा शरीर से बाहर निकाला तो वो गुलाबी होने के बजाय पूरा चारकोल जैसा बन चुका था। फेफड़े का ऐसा हाल दशकों से तंबाकू के अवशेषों की वजह से हुआ था। सोशल मीडिया पर उस काले फेफड़े का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को अब तक 25 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं। अस्पताल ने इस वीडियो को शेयर कर कैप्शन में लिखा है- ‘क्या आप अभी भी धूम्रपान करने की हिम्मत रखते हैं?’

जानकारी के मुताबिक, 52 साल के मरीज ने मौत के बाद अपने अंगों को दान करने के लिए सहमति जताई थी। जिसके बाद चीन के जिआंगसु के वूशी पीपुल्स अस्पताल के डॉक्टरों ने उस व्यक्ति के फेफड़े के कई रोग होने की वजह से मौत के बाद उसके अंगों को बाहर निकाला था। लेकिन फेफड़े की हालत देखकर डॉक्टरों ने यह महसूस कर लिया कि वे उसका उपयोग नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़े…

विश्व तंबाकू निषेध दिवस : सिगरेट पीने के बाद ऐसी हो जाती है फेफड़ों की हालत, देखें वीडियो

7 साल की बच्ची ने शुरू की सिगरेट-तंबाकू छुड़ाने की मुहिम, लोगों से कहती है- 4 दिन हो गए कश नहीं लिया, सिगरेट दो ना

भारत में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगेगा, उपयोग करने वाले जाएंगे जेल

Related posts