UP : इस जिले में इंसानों से पहले कुत्तों को लग गया ‘कोरोना का टीका’, जानिए कैसे

banda,dog save 35 people life,uttar pradesh

चैतन्य भारत न्यूज

16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। लेकिन इंसानों के पहले कुत्तों को कोरोना से बचाव के टीके लगवा दिए। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पशु चिकित्सकों ने एक नए तरीके का इतिहास रच दिया है। उन्होंने दो महीने पहले से ही अभियान चलाकर करीब 10 हजार से अधिक पालतू कुत्तों को कोरोना से बचाव के टीके लगवा दिए। हालांकि, उस कोरोना और इस कोरोना में जमीन आसमान का फर्क है।

कोरोना संक्रमण के बीच लोग कुत्ता पालने को लेकर चिंतित हैं। उन्हें डर है कि कहीं कुत्ते में कोरोना संक्रमण न हो जाए। ऐसे में यह जानकारी सामने आई कि कुत्तों को भी कोरोना का टीका लग सकता है। इसके बाद से ही अचानक कुत्ते को लगने वाले टीके की डिमांड बढ़ गई है। विशेषज्ञों के मुताबिक, कुत्तों को होने वाला कोरोना का कोविड-19 से कोई लेना-देना नहीं है। इसके बाद भी लोग कुत्तों को टीका लगवाने के लिए अभी भी पहुंच रहे हैं। लोगों को अभी भी डर है कि कहीं कुत्तों को कोरोना न हो जाए।

पहले निवेदन किया जाता था, अब लोग खुद ही लगवाने आ रहे

पशु चिकिसत्क ने कहा कि, कुत्तों में होने वाले कोरोना के टीके को लगवाने के लिए निवेदन किया जाता था। लेकिन अब लोग खुद ही टीका लगवा रहे हैं। अब तक शहर में 10 हजार से अधिक कुत्ता पालने वाले लोगों ने टीका लगवा चुके हैं। बताया कि कुत्तों में होने वाला कोरोना बिल्कुल भी खतरनाक नहीं है। इस वायरस के स्ट्रेन का असर भी बेहद कम है। इससे कुत्तों को भी नुकसान नहीं है। लेकिन लोग डर की वजह से टीका लगवा रहे हैं।

Related posts