ट्रंप ने भारत समेत इन देशों को ठहराया जलवायु परिवर्तन का जिम्मेदार, कहा- यहां के कुछ शहरों में आप सांस तक नहीं ले सकते!

donald trump,america,china,russia

चैतन्य भारत न्यूज

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन का जिम्मेदार भारत, रूस और चीन को ठहराया है। साथ ही उन्होंने इन तीनों ही देशों की आलोचना भी की है। ट्रंप ने अपने ब्रिटेन दौरे के आखिरी दिन ये दावा किया कि, अमेरिका स्वच्छतम जलवायु वाले देशों में से एक है।

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर ट्रंप ने कहा कि, ‘भारत, चीन और रूस में शुद्ध हवा और पानी तक नहीं है और ये देश विश्व के पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहे हैं।’ ट्रंप ने ये बातें ब्रिटिश चैनल ITV को दिए एक इंटरव्यू के दौरान कही। उन्होंने आगे कहा कि, ‘मैंने यूएस में सबसे साफ जलवायु की बात आंकड़ों के आधार पर कही है। यूएस की जलवायु दिन-पर-दिन और अच्छी होती जा रही है।’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि, ‘चीन, भारत, रूस व कई अन्य देशों के पास ना तो साफ हवा है, ना ही साफ पानी है और ना ही प्रदूषण-सफाई को लेकर समझ।’

ट्रंप ने शहरों का नाम लिए बिना कहा कि, ‘मैं इन शहरों का नाम नहीं लूंगा लेकिन मुझे पता है। यदि आप इन शहरों में जाते हैं तो आप सांस तक नहीं ले सकते हैं। ये देश अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहे हैं।’ गौरतलब है कि, ट्रंप तीन दिवसीय ब्रिटेन दौरे पर थे। सोमवार को उन्होंने महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस चार्ल्स से मुलाकात की थी और बकिंघम पैलेस के शाही भोज का आनंद भी लिया था। ट्रंप ने ब्रिटेन दौरे पर प्रिंस चार्ल्स से पर्यावरण के मुद्दे पर बातचीत की थी। बता दें किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की ब्रिटेन की यह तीसरी यात्रा रही। ट्रंप से पहले साल 2003 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश और साल 2011 में बराक ओबामा भी ब्रिटेन यात्रा पर आए थे।

Related posts