अमेरिका में आज रात से बाइडेन युग की शुरुआत, डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस से विदा हुए

चैतन्य भारत न्यूज

अमेरिका के लिए आज का दिन बेहद अहम है। जो बाइडेन आज 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। यानी अमेरिका में आज से बाइडेन युग की शुरुआत होने जा रही है। जो बाइडेन के साथ भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी।


डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस से अपने घर फ्लोरिडा रवाना हो गए। विदाई भाषण में ट्रंप और मेलेनिया ने अमेरिकी नागरिकों को धन्यवाद कहा। हालांकि, ट्रंप ने अपनी स्पीच में अपनी वापसी को लेकर संकेत भी दिया। उन्होंने कहा कि किसी न किसी रूप में मैं आप लोगों के बीच लौटूंगा। ट्रंप ने नए एडमिनिस्ट्रेशन को बधाई दी और कहा कि उनके पास कुछ बेहतरीन करने के लिए अच्छी बुनियाद है। साथ ही ये भी कहा कि मैं देखता रहूंगा और सुनता भी रहूंगा।


लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, पिछले 4 साल शानदार रहे। हमने एकसाथ बहुत कुछ हासिल किया। मैं अपने परिवार, दोस्तों और स्टाफ को धन्यवाद कहना चाहूंगा। इस परिवार ने कितना काम किया है ये लोगों को नहीं पता है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि हम दुनिया के महान देश और इकोनॉमी रहे हैं। कोरोना महामारी ने बहुत नुकसान किया, लेकिन हमने 9 महीने में ही कोरोना का टीका बनाया। डोनाल्ड ट्रंप ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपके लिए लड़ूंगा। मैं देखूंगा। इस देश का भविष्य इससे अच्छा नहीं रहा। मैं नई सरकार को बधाई देता हूं।’

राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले जो बाइडेन ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि, ‘अमेरिका में आज नया दिन है।’ मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट जो बाइडेन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम 11 बजे ही शुरू हो जाएगा। जब बाइडेन शपथ ले रहे होंगे भारत में उस समय वक्त रात के 10:30 बज रहे होंगे।

Related posts