ट्रंप के भारत दौरे को लेकर कड़ी सुरक्षा, 7 विमान, 10000 से ज्यादा जवान रहेंगे तैनात

donald trump

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर रहेंगे। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी व अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भी भारत आएंगी। सबसे पहले ट्रंप 24 फरवरी को गुजरात के अहमदाबाद जाएंगे। वहां ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नव निर्मित मोटेरा स्टेडियम में हजारों लोगों के सामने भाषण दे सकते हैं। इसके बाद वे 25 फरवरी को दिल्ली जाएंगे।



ट्रंप के दो दिवसीय भारत दौरे को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। शनिवार को गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के वर्किंग प्रेसिडेंट धनराज नथवाणी और बीसीसीआई के सेक्रेटरी जय शाह मोटेरा स्टेडियम पहुंचे। इस दौरान उनके साथ गुजरात पुलिस के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे। अहमदाबाद के डीसीपी विजय पटेल के मुताबिक, ट्रंप की सुरक्षा के लिए करीब 10 हजार पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। 25 आईपीएस अधिकारी, 65 एसीपी, 22 पुलिस इंस्पेक्टर और 800 सब-इंस्पेक्टर समेत 10000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

साथ ही ट्रंप की सुरक्षा में विमानों का भी काफिला रहेगा। इस काफिले में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के आधिकारिक जेट एयरफोर्स वन के अलावा छह और विमान होंगे। जानकारी के मुताबिक, इनमें अलग-अलग हेलीकॉप्टर, कार और कार्गो भी शामिल होंगे। बता दें ट्रंप का काफिला जब किसी भी अन्य देश में चलता है तो इस दौरान उनके साथ सैकड़ों की संख्या में स्थानीय सुरक्षाकर्मियों तो होते ही हैं। इसके अलावा ट्रंप की अंदरूनी सुरक्षा घेरा पूरी तरह अमेरिकी प्रेसीडेंट की सुरक्षा टीम संभालती है।

जानकारी के मुताबिक, अंदरूनी सुरक्षा में 14 वाहन होते हैं। इनमें आगे व ट्रंप की कार के अगल बगल नौ मोटर बाइक सवार चल रहे होते हैं। ये सभी आधुनिक उपकरणों से लैस होते हैं, जो किसी भी प्रकार के संकट से निपटने में सक्षम होते हैं। आगे का रास्ता क्लियर करने का काम उन्हीं का होता है।

गौरतलब है कि जिस प्रकार अमेरिका के टेक्सास में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उसी प्रकार अहमदाबाद में ‘केम छो, ट्रंप’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। ट्रंप और मोदी सबसे पहले अहमदाबाद हवाई अड्डे से रोड शो करते हुए साबरमती आश्रम पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। फिर वह नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। बता दें मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोगों के जुटने की क्षमता है।

यह भी पढ़े…

भारत आकर पीएम मोदी से मिलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे डोनाल्ड ट्रंप, ट्वीट में लिखी यह बात

Related posts