पीएम मोदी से मुलाकात के पहले ट्रंप ने भारत की इस बात पर जताई नाराजगी

donald trump,narendra modi,g 20 summit

चैतन्य भारत न्यूज

जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार टैरिफ (आयात-निर्यात पर लगाया जाने वाला टैक्स) को लेकर भारत के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की है। गुरुवार सुबह ट्रंप ने कहा कि, वह पीएम मोदी से अपनी मुलाकात में टैरिफ बढ़ाने के मुद्दे को उठाएंगे। भारत अमेरिकी उत्पादों पर अभी भी हद से ज्यादा टैरिफ लगा रहा है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

ट्रंप ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने लिखा कि, ‘पीएम मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि पीएम मोदी से टैरिफ को लेकर आगे की बात होगी। भारत ने कई सालों तक अमेरिका के खिलाफ ऊंची दर पर टैरिफ लगाया। अब मौजूदा टैरिफ प्रतिशत भी बहुत ज्यादा है। ये नहीं स्वीकार किया जा सकता। भारत को टैरिफ वापस लेना ही होगा।’ बता दें पिछले एक साल से अमेरिका और भारत के बीच टैरिफ को लेकर इसी तरह की जुबानी जंग चल रही है। पहले अमेरिका ने भारत के कुछ उत्पादों पर टैरिफ बढ़ाया था और अब भारत की ओर से टैरिफ में बढ़ोतरी की गई है। इसमें मशहूर बाइक कंपनी हार्ले डेविडसन पर भी टैरिफ शामिल था।

इससे पहले भी ट्रंप कई मौकों पर टैरिफ के मुद्दे पर भारत की आलोचना कर चुके हैं। ऐसे में जब एक बार फिर दोनों के बीच वार्ता होने वाली है तो उससे पहले ही ट्रंप ने इस मुद्दे को गर्म कर दिया है। गौरतलब है कि ट्रंप और पीएम मोदी के बीच कई मुद्दों पर बातचीत होगी जिसमें इस समय ईरान के साथ अमेरिका की लड़ाई भी एक बड़ा विषय हो सकता है।

ये भी पढ़े…

यौन शोषण का आरोप लगाने वाली महिला के लिए ट्रंप के विवादित बोल, कहा- वह मेरे टाइप की नहीं

अमेरिकी लेखिका ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाया रेप का आरोप, ट्रंप ने दिया बड़ा बयान

ट्रंप, पुतिन और शी जिनपिंग को पछाड़ दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स बने नरेंद्र मोदी

 

Related posts