ट्रंप की सुरक्षा में होगा एंटी ड्रोन प्रणाली का इस्तेमाल, लोगों के घर से बाहर निकलने और खिड़की से झांकने पर भी रोक

trump taj mahal

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। उनके साथ पत्नी मिलेनिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जारेड कुशनेर भी भारत आ रहे हैं। उनके साथ 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा। ट्रंप अपने परिवार के साथ 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे। इसी दिन शाम को वह ताजमहल देखने आगरा जाएंगे। इसके बाद 25 फरवरी को दिल्ली का दौरा करेंगे।



ट्रंप की सुरक्षा के लिए उनका काफिला तो साथ आ ही रहा है। लेकिन इसके अलावा भारत एक अचूक हथियार का इस्तेमाल भी करने जा रहा है। भारत ट्रंप की सुरक्षा में स्वदेशी एंटी ड्रोन प्रणाली का इस्तेमाल करेगा। यह प्रणाली ड्रोन को मार गिराने में सक्षम है। इस प्रणाली को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित किया है। बता दें ताजमहल के आसपास दो किलोमीटर के क्षेत्र में ड्रोन की उड़ान पर पाबंदी है। लेकिन फिर भी यहां कई बार ड्रोन उड़ते देखे गए हैं, जिसके बाद उनके खिलाफ पुलिस प्रशासन ने कार्रवाई की है। इसलिए ट्रंप के आगरा दौरे के समय एंटी ड्रोन प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा।

ताजमहल का यलो जोन प्रतिबंधित

बता दें ट्रंप के दौरे के समय ताजमहल का यलो जोन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने इस क्षेत्र को हाई रिस्क जोन में रखा है। उनके दौरे के समय वीवीआइपी रूट पर 26 हजार स्कूली बच्चे स्वागत को खड़े होंगे। उनके रुट में 18 जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसके लिए तीन हजार से ज्यादा कलाकार बुलवाए गए हैं। इस दौरान किसी को भी सड़क की तरफ खोली जाने वाली खिड़की खोलने की अनुमति नहीं होगी। न ही वे छत पर खड़े होकर नजारा देख सकेंगे। साथ ही इलाके में किसी को नहीं रहने दिया जाएगा। इस रूट पर न तो किसी को घर से बाहर निकलने दिया जाएगा और न ही खिड़की से झांकने दिया जाएगा।

ये भी पढ़े…

किसी बंकर से कम नहीं डोनाल्ड ट्रंप की कार द बीस्ट, बम, गोली, बारूद इसके आगे सब हैं फेल

भारत आने से पहले ट्रंप ने दिखाया अपना बाहुबली अवतार, कहा- अपने दोस्तों से मिलने के लिए उत्साहित हूं

डोनाल्ड ट्रंप के ताजमहल दौरे को लेकर खास तैयारियां, 389 साल में पहली बार हो रही शाहजहां-मुमताज की कब्र की मड पैक थेरेपी

 

 

Related posts