दूरदर्शन की फ्री डिश सेवा पर अब आप नहीं देख पाएंगे ये चैनल्स

चैतन्य भारत न्यूज।

दूरदर्शन की फ्री डिश सेवा पर अब आप कुछ चैनल्स नहीं देख पाएंगे। क्योंकि कुछ टॉप ब्रॉडकास्टर्स ने अपने हिंदी एंटरटेनमेंट चैनल्स को फ्री-टु-एयर प्लेटफॉर्म से हटाने का फैसला किया है। अब उपभोक्ता जी अनमोल, स्टार उत्सव, रिश्ते सिनेप्लेक्स, स्टार भारत और सोनी पल जैसे पॉपुलर चैनल्स का लुत्फ फ्री में नहीं ले पाएंगे।

स्टार इंडिया, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, वायकॉम 18 और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएन)  जैसे टॉप ब्रॉडकास्टर के इस कदम से करीब 2.2 करोड़ उपभोक्ता प्रभावित होंगे।

नए नियमों के चलते उठाया कदम

इन कंपनियों से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि चार टॉप ब्रॉडकास्टर्स ने इस बात पर सहमति जताई है कि वे कोई भी हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट और फिल्म चैनल फ्री डिश पर नहीं दिखाएंगे। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि नए नियमों के चलते मौजूदा केबल और डीटीएच ग्राहक फ्री डिश पर शिफ्ट न हो सकें।

80 चैनल्स मिलते हैं फ्री

बता दें कि फ्री डिश में उपभोक्ताओं को सिर्फ एक बार डिश और सेट-टॉप बॉक्स के लिए पेमेंट करना होता है। जिसके बाद 80 चैनल्स मिलते हैं, जिनमें राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी सहित डीडी के 33 चैनल्स होते हैं। यह सर्विस उपभोक्ताओं के लिए लाइफटाइम फ्री है। प्रसार भारती ब्रॉडकास्टर्स को स्लॉट बेचकर कमाई करती है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि ब्रॉडकास्टर्स का यह फैसला कंज्यूमर्स को पे टीवी सर्विस प्रोवाइडर्स के पास जाने पर मजबूर करेगा, जिससे पब्लिक ब्रॉडकास्टर को भारी नुकसान होगा।

Related posts