अब से घर बैठे डाउनलोड कर सकेंगे डिजिटल वोटर आईडी, जानें क्या है तरीका

चैतन्य भारत न्यूज 

मतदाता पहचान पत्र (Voter ID) के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण यानी इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र की शुरुआत हो गई है। अब आप अपने वोटर कार्ड को मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे में अब किसी भी व्यक्ति को वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी।

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि, ई-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का डिजिटल संस्करण है और इसे डिजिटल लॉकर जैसे माध्यमों से सुरक्षित रखा जा सकता है और इसे पोर्टेबल डाक्यूमेंट फार्मेट (पीडीएफ) प्रारूप में मुद्रित किया जा सकता है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा शुरू किए गए वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण के तहत अब भारत के नागरिक आधार कार्ड जैसे ही डिजिटल वोटर आईडी कार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दें कि आधार कार्ड, स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल मोड में उपलब्ध हैं। अब वोटर कार्ड को भी डिजिटल मोड में उपलब्ध करा दिया गया है। आइए डाउनलोड करने का तरीका जानते हैं।

डिजिटल वोटर आईडी ऐसे करें डाउनलोड 

    • आवेदक को सबसे पहले voterportal.eci.gov.in पर खुद को रजिस्टर करना होगा।
    • इसके बाद voterportal.eci.gov.in पर लॉग इन करना होगा।
    • लॉग इन के बाद EPIC नंबर या फार्म रेफरेंस नंबर डालना होगा।
    • इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे वेबपोर्टल पर डालना होगा।
    • इसके बाद वेबसाइट पर कई विकल्प नजर आएंगे। जिसमें से डाउनलोड ई-एपिक (Download e-EPIC) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    • इसके बाद आपका डिजिटल वोटर आईडी पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।

चुनाव आयोग डिजिटल वोटर कार्ड (e-EPIC) की सुविधा की शुरुआत दो चरणों में करेगा।पहला चरण 25 से 31 जनवरी के बीच होगा। इस चरण में नए वोटर्स जिन्होंने हाल में वोटर आईडी के लिए आवेदन किया है और जिनके मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हैं, वही डिजिटल वोटर आईडी (ई-ईपीआईसी) डाउनलोड कर पाएंगे। दूसरे चरण की शुरुआत 1 फरवरी से होगी। जिसके बाद सभी वोटर्स अपनी डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर सकेंगे।
इसके लिए वोटर के फोन नंबर का चुनाव आयोग की वेबसाइट से लिंक होना अनिवार्य है। जिन लोगों का मोबाइल नंबर कमिशन के साथ लिंक नहीं है, उन्हें चुनाव आयोग में अपने डिटेल्स को दोबारा वेरिफाई कराना होगा, जिसके बाद मोबाइल नंबर लिंक हो सकेगा।

इसके बाद ई-ईपीआईसी (e-EPIC) को मोबाइल एप या आधिकारिक वेबसाइट voterportal.eci.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। ई-ईपीआईसी (e-EPIC) यानी डिजिटल वोटर आईडी भी PDF फॉर्मेट में होंगे। इन कार्ड्स को भी Digilocker अकाउंट पर स्टोर किया जा सकता है। इस डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स की सुरक्षा के लिए सुरक्षित QR कोड भी रखा गया है, ताकी इसका डुप्लीकेट न हो सके। अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत हो तो आप टॉल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं।

Related posts