टाइट जींस पहनकर लगातार 8 घंटे गाड़ी चलाने से खतरे में पड़ी युवक की जान, हुई यह जानलेवा बीमारी

saurabh

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. अगर आप भी टाइट जींस पहनकर लगातार लंबे समय तक कार चलाते हैं तो सावधान हो जाइए। टाइट जीन्स पहनकर कार चलाना आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। दिल्ली के 30 वर्षीय युवक को टाइट जींस पहन कर लंबे समय तक ड्राइव करना भारी पड़ गया। थोड़ी ही देर में उसे जानलेवा बीमारी हो गई।



जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में रहने वाले 30 वर्षीय सौरभ शर्मा टाइट जीन्स पहनकर अपनी कार से दोस्तों के साथ ऋषिकेश के लिए रवाना हुए थे। यात्रा करने के करीब चार से पांच घंटे बाद उन्हें पैर सोने का एहसास हुआ, लेकिन दोस्तों का साथ होने की वजह से उन्होंने इस पर गौर नहीं किया।  सौरभ ने टाईट जीन्स पहनकर लगातार 8 घंटे ऑटोमैटिक कार ड्राइव की, जिसके कारण उनकी टांगों में खून का थक्का जमा हो गया, जो टूटकर फेफड़ों तक पहुंच गया। तीन दिन बाद वापस दिल्ली आने के बाद उनकी सांस फूलने लगी। तकलीफ जब ज्यादा बढ़ गई तो सौरभ को अस्पताल ले जाया गया जहां पता चला कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ है। शालीमार बाग स्थित मैक्स अस्पताल आने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग (पीई) की पुष्टि की।

क्या है पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग

बता दें पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग (पीई) एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें टाइट कपड़े या लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन रुकने लगता है और रक्त का थक्का जमने लगता है। ऐसे में व्यक्ति को दिल या दिमाग का अटैक आ सकता है। जब फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन रुकने लगता है तो मरीज जानलेवा स्थिति में आ जाता है।

नीला पड़ गया था शरीर 

मैक्स अस्पताल के वरिष्ठ डॉ. नवीन भामरी के मुताबिक, सौरभ जब अस्पताल आए, उस समय उनका पल्स 10-12 प्रति मिनट था। ब्लड प्रेशर के बारे में तो पता ही नहीं चल रहा था। उनका शरीर नीला पड़ गया था। ब्लड क्लॉट दूर करने की दवा देने व 45 मिनट तक सीपीआर (कार्डियक पल्मोनरी रिससिटेशन) करने के बाद धड़कन व सांस की गति स्थिर हुई। इसके बाद डॉक्टरों को पता चला कि दिल का दायां चैंबर फैल गया और वे पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग की स्थिति में थे। सौरभ को 24 घंटे तक डायलिसिस पर रखना पड़ा था। डॉ. भामरी ने इसका कारण लंबे समय तक टाइट जींस पहनकर कार चलाना बताया। उन्होंने यह भी बताया कि, पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग एक जानलेवा बीमारी है। इसके 50 फीसदी मामलों में हार्ट अटैक होता है।

सौरभ दे रहे युवाओं को सलाह 

इस जानलेवा बीमारी से बच कर आए सौरभ अब युवाओं को एक सलाह दे रहे हैं कि, अगर आप टाइट जींस पहनते है तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है और इसे पहनकर लॉन्ग ड्राइव तो बिलकुल ना करें।

Related posts