अब घर बैठे बन जाएगा Driving License, कोरोना को देखते हुए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

चैतन्य भारत न्यूज

ड्राइविंग लाइसेंस, RC, इंश्योरेंस और वाहनों से जुड़े सभी जरूरी कागजात को रिन्यू करवाने की आखिरी तारीख 30 जून है। इसके पहले आपको ये काम पूरा करना है क्योंकि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने आखिरी तारीख को आगे ना बढ़ाने का फैसला किया है।

देश में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच यदि आप भी ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू करवाने के लिए बाहर जाने से डर रहे है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और रिन्यूअल कराने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। जिसके तहत अब घर बैठे ही आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

  • नए नियम के मुताबिक, लर्निंग लाइसेंस के लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। जिसमें एप्लीकेशन से लेकर प्रिंटिंग तक पूरा प्रोसेस ऑनलाइन होगा।
  • इलेक्ट्रॉनिक सर्टिफिकेट और डॉक्यूमेंट्स का इस्तेमाल मेडिकल सर्टिफिकेट्स, लर्नर लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस सरेंडर और उसके रिन्यूअल के लिए किया जा सकेगा।
  • रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का रिन्यूअल अब आप 60 दिन पहले एडवांस में करा सकते हैं। इसके अलावा टेम्परेरी रजिस्ट्रेशन की समय सीमा भी अब 1 महीने से बढ़कर 6 महीने कर दी गई है।
  • सरकार ने Learner’s License के लिए भी प्रक्रिया में भी कुछ बदलाव किया है। अब आपको ड्राइविंग टेस्ट के लिए RTO जाने की जरूरत नहीं होगी, ये काम ट्यूटोरियल के जरिए घर बैठे ही ऑनलाइन किया जा सकता है।

Related posts