24 घंटे में दूसरी बार दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, दहशत में लोग

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में 24 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि आज के भूकंप की तीव्रता रविवार जितनी नहीं रही। सोमवार को भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 रही है। जानकारी के मुताबिक, सोमवार दोपहर 1:26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। आज भूकंप का केंद्र दिल्ली में ही था।

दहशत में लोग

बता दें रविवार को शाम को करीब 5:50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 3.5 मापी गई थी। रविवार को भूकंप का मुख्य केंद्र पूर्वी दिल्ली और यूपी की सीमा था। नोएडा और गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। झटके महसूस होते ही लोगों में दहशत फैल गई थी और लॉकडाउन के बीच लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए थे। हालांकि, इससे किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं थी। लगातार दूसरे दिन भूकंप के झाकते महसूस होने से लोग चिंतित हैं।

दिल्ली में भूकंप आने की आशंका ज्यादा

रविवार और सोमवार दोनों दिन भूकंप का केंद्र पूर्वी दिल्ली ही रहा। जानकारी के मुताबिक, रविवार को जमीन से 8 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था, जबकि आज महज 5 किलोमीटर नीचे केंद्र रहा। जानकारों का कहना है कि यदि भूकंप का केंद्र जमीन में 15-20 किलोमीटर अंदर होता है तो रिक्टर स्केल पर तीव्रता भी ज्यादा होती है और झटके ज्यादा बड़े इलाके में महसूस किए जाते हैं। गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली भूकंप के लिहाज से संवेदनशील इलाका माना जाता है। बता दें भारत को 4 जोन में बांटा गया है। यह जोन-2 से 5 तक है। इसमें जोन-2 सबसे कम संवेदनशील क्षेत्र है, जबकि जोन-5 ऐसा क्षेत्र है, जहां भूकंप आने की आशंका सबसे ज्यादा है। दिल्ली को जोन-4 में रखा गया है।

ये भी पढ़े…

 

 दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, 3.5 मापी गई तीव्रता, दिल्ली-यूपी बॉर्डर था केंद्र

दिल्ली और जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में तेज भूकंप के झटके

VIDEO : भूकंप के तेज झटकों से पाकिस्तान में भारी तबाही, 5 की मौत 50 से ज्यादा लोग घायल

तुर्की में भूकंप से तबाही, 18 की मौत, 500 से ज्यादा घायल

Related posts