प्रशांत महासागर में आया 7.7 तीव्रता का भूकंप, न्यूजीलैंड से इंडोनेशिया तक असर, सुनामी का अलर्ट जारी

चैतन्य भारत न्यूज

न्यूजीलैंड के उत्तरी क्षेत्र स्थित गहरे समुद्र में बुधवार को शक्तिशाली भूकंप आया, जिस कारण क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी करनी पड़ी। दक्षिण प्रशांत महासागर में भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई है। यह भूकंप लॉयल्टी द्वीप समूह से छह मील दक्षिण-पूर्व की गहराई पर केंद्रित था। इसका असर न्यूजीलैंड से लेकर इंडोनेशिया तक हुआ है।


सूनामी वार्निंग सेंटर ने बताया कि, भूकंप के बाद 3 फीट ऊंची लहरें उठीं थी। इससे न्यूजीलैंड, फिजी और वानुअतु में ज्यादा खतरा है। इस एरिया में ताकतवर भूकंप से कई आईलैंड्स को बड़ा खतरा है। US जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र केलेडोनिया से 415 किलोमीटर दूर समुद्र में 10 किमी की गहराई में था।

रिंग ऑफ फायर पर स्थित है पूरा इलाका

अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने वानूआतू और फिजी के लिए 0.3 से एक मीटर (1 से 3.3 फुट) तक की सुनामी संबंधी चेतावनी जारी की है। सूचना के मुताबिक, अभी तक किसी तरह के जानमाल की क्षति नहीं हुई है। न्यूजीलैंड, वनुआतू और दूसरे प्रशांत द्वीपों में भूकंप आने की आशंका हमेशा बनी रहती हैं। यह इलाका महासागर के चारों ओर भूकंपीय फॉल्ट लाइनों की एक घोड़े की नाल के आकार की श्रृंखला ‘रिंग ऑफ फायर’ के साथ स्थित है।

Related posts