VIDEO : भूकंप के तेज झटकों से पाकिस्तान में भारी तबाही, 5 की मौत 50 से ज्यादा लोग घायल

earthquake pakistan

चैतन्य भारत न्यूज

मंगलवार शाम 4 बजकर 35 मिनट पर दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप का मुख्य केंद्र पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में था। भारत में तो भूकंप से अब तक किसी भी नुकसान की खबर नहीं मिली है लेकिन पाकिस्तान में इसके कारण बड़े नुकसान की सूचना मिल रही है। यहां भूकंप के कारण 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।



पीओके के मीरपुर में भूकंप से भारी तबाही हुई है। वहां कई इमारतें गिरीं हैं। भूकंप के कारण पाकिस्तान में कई जगहों पर सड़कें बीच से फट गईं हैं। गाड़ियां भी पलट गईं हैं। जानकारी के मुताबिक, भूकंप का मुख्य केंद्र पाकिस्तान के रावलपिंडी के पास जाटलान में था। यह लाहौर से करीब से 173 किलोमीटर दूर है।

दिल्ली के अलावा हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, चंडीगढ़, गुरदासपुर में भी झटके महसूस किए गए हैं। गौरतलब है कि इससे पहले साल 2005 में भी जम्मू-कश्मीर में ऐसा ही तेज भूकंप आया था। उस समय कश्मीर में काफी नुकसान भी हुआ था। 2005 में भूकंप की तीव्रता 7.6 स्केल मापी गई थीं, जिसमें काफी लोगों की मौत हुई थी।

Related posts