डाइनिंग टेबल के बजाय जमीन पर बैठकर करें भोजन, शरीर को होंगे ये बेहतरीन फायदे

eating on floor,food,dining table,benefits of eating on the floor

चैतन्य भारत न्यूज

बदलती लाइफस्टाइल के साथ ज्यादातर लोगों ने अब कुर्सी-टेबल पर बैठकर भोजन करना शुरू कर दिया है। आज के समय में कुछ लोग जमीन पर बैठकर भोजन करने में शर्मिंदगी महसूस करते हैं। कुछ सालों पहले यह नियम था कि घर का हर एक सदस्य अपने परिवार के साथ जमीन पर बैठकर ही खाना खाएगा लेकिन बदलते दौर के साथ जमीन पर बैठकर खाना खाने में लोग झिझक महसूस करते हैं। मगर आप शायद ही जानते होंगे कि जमीन पर बैठकर खाना खाने से हमारे शरीर को कई बेहतरीन फायदें होते हैं।

आइए जानते हैं जमीन पर बैठकर खाना खाने के फायदे…

  • जमीन पर बैठकर खाना खाने से पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है जिससे पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों, पेल्विस और पेट के आस-पास की मांसपेशियों में खिंचाव होता है। जिससे असहजता और दर्द की शिकायत से आराम मिलता है।
  • जमीन पर बैठकर खाना खाते समय आप सिर्फ खाना ही नहीं खाते हैं बल्कि यह एक आसन की मुद्रा भी है। ये मुद्रा आपको शांत रहने में मदद करती है। इससे रीढ़ की हड्डी को भी आराम मिलता है।
  • जमीन पर बैठकर खाना खाते वक्त हम अपने घुटनों को मोड़ कर बैठते हैं जिससे घुटने मजबूत होते हैं और उनमें लचक आती हैं। लेकिन जब से जमीन पर बैठकर भोजन करने का चलन कम हुआ है उसके बाद से ही लोगों के बीच घुटनों और जोड़ों में दर्द की समस्याएं बढ़ गई हैं।
  • जमीन पर बैठ कर खाना खाने से मोटापे की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है। दरअसल जब हम जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं तो पेट दबता है जिससे हम जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खा पाते हैं। यही वजह है कि व्यक्ति का मोटापा बढ़ता नहीं है।
  • जमीन पर बैठकर खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जो दिल को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है।

ये भी पढ़े…

सिर्फ खड़े रहकर भी आप कम कर सकते हैं अपना मोटापा, हर मिनट बर्न होती है इतनी कैलोरी

बारिश के मौसम में खासतौर से रखें अपने खानपान का ध्यान, इन चीजों से रहे दूर

खाली पेट व्यायाम करने से जल्दी नहीं घटता मोटापा, शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

 

Related posts