यदि आप भी टीवी देखते हुए खाना खाते हैं तो हो जाइये सावधान! आप हो सकते हैं गंभीर बीमारियों के शिकार

eating,watching tv,health

चैतन्य भारत न्यूज

ज्यादातर लोगों की टीवी देखते हुए भोजन या नाश्ता करने की आदत होती है। लेकिन वे लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि टीवी देखते हुए कुछ खाना सेहत के लिए कितना हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आपकी भी यही आदत है तो अभी से आप अपनी इस आदत को खत्म कर दीजिए। बड़ों को देखकर बच्चे भी ये आदत अपना लेते हैं जो कि उनके लिए नुकसानदेह साबित हो रही है।

आपको शायद ये न पता हो कि टीवी देखते हुए खाने वाले लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इस पर एक रिसर्च भी की गई है जिसमें ये सामने आया है कि, जो भी लोग टीवी देखते हुए कुछ न कुछ खाते हैं उनके शरीर की पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। साथ ही इस आदत की वजह से उन्हें मेटाबोलिक सिंड्रोम की शिकायत भी हो सकती है। शोधकर्ताओं ने करीब 33,900 युवाओं पर शोध किया। शोध में यह सामने आया है कि टीवी देखकर खाने की आदत की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने, हाई ब्लड शुगर, कमर की चर्बी बढ़ने और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती जा रही है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि, टीवी देखते हुए कुछ खाने से इसलिए बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है क्योंकि इस दौरान लोगों का पूरा ध्यान सिर्फ टीवी में रहता है। ऐसे में कई बार वे अपनी क्षमता से ज्यादा खा लेते हैं। इसलिए इस आदत का शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

बता दें मेटाबोलिक सिंड्रोम कोई बीमारी नहीं है। दरअसल, जब हमारे शरीर में एक साथ कई सारी बीमारियां हो जाती हैं तो उस वजह से मेटाबोलिक सिंड्रोम होता है। मेटाबोलिक सिंड्रोम की शिकायत हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल और बहुत ज्यादा वजन के कारण होती है। यदि आप अपने खानपान और अपनी आदतों को लेकर सावधान रहेंगे तो आप हमेशा इस समस्या से दूर रहेंगे।

 

Related posts