प्लास्टिक खत्म करने के लिए लोगों की अनोखी पहल, वियतनाम में केले के पत्तों से पैकिंग

eco friendly products,packaging with banana leaves,vietnam,vietnam latest news,plastic pollution

चैतन्य भारत न्यूज

प्लास्टिक का इस्तेमाल खत्म करने के लिए ताइवान और वियतनाम में एक अनोखी पहल की गई। यहां के लोगों ने ये पहल अपने स्तर पर की है। बता दें यहां सामान की पैकिंग के लिए केले के पत्तों का इस्तेमाल हो रहा है। इतना ही नहीं बल्कि, इको फ्रेंडली प्रोडक्ट पर डिस्काउंट, मक्के के पाउडर से बने बैग और रिसाइकिल स्टेशनरी चलन में आ गई है। जानकारी के मुताबिक, वियतनाम में शॉपिंग मॉल और दुकानों में सामान केले के पत्तों में बांधकर दिया जा रहा है। छोटा सामान और सब्जियां अब पत्तों में ही दी जा रही हैं।

eco friendly products,packaging with banana leaves,vietnam,vietnam latest news,plastic pollution

सुपरमार्केट से मिली प्रेरणा

दरअसल थाईलैंड के एक सुपर मार्केट ने 21 मार्च 2019 को पॉलिथिन बैग की जगह केले के पत्ते में सब्जियां बांधकर देने के फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए थे। वियतनाम में इन तस्वीरों और वीडियो को बहुत पसंद किया गया जिसके बाद लोगों ने इस आइडिया को अपनाना शुरू कर दिया। हो ची मिन्ह सिटी के ग्यूएन अन थाओ ने अपने स्टोर में सब्जियों की पैकिंग के लिए केले के पत्तों का इस्तेमाल शुरू किया। खास बात यह है कि वे इको-फ्रेंडली प्रोडक्ट खरीदने पर एक्स्ट्रा डिस्काउंट दे रहे हैं।

eco friendly products,packaging with banana leaves,vietnam,vietnam latest news,plastic pollution

इन देशों में भी प्लास्टिक खत्म करने की पहल

ताइवान और वियतनाम के अलावा केन्या, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा, जिम्बाव्वे व मोरक्को ने भी प्लास्टिक को पूरी तरह खत्म करने का फैसला किया है। 2015 की एक स्टडी के मुताबिक, थाईलैंड-वियतनाम, दुनिया के समुद्रों में मिलने वाले 60% कचरे के जिम्मेदार हैं। बस इस रिपोर्ट के बाद से ही यह बात वियतनाम के लोगों के दिमाग में घर कर चुकी है और अब वे पूरी तरह से प्लास्टिक खत्म करना चाहते हैं। खबरों के मुताबिक, वियतनाम में चाय या कॉफी के लिए लोग घर से मग लेकर आ रहे हैं। इको फ्रेंडली प्रोडक्ट्स के बढ़ते इस्तेमाल को देख लोग इसे आजीविका बना रहे हैं।

 

Related posts