सिर्फ ज्ञान ही नहीं बल्कि आपकी उम्र भी बढ़ाती है शिक्षा, हर डिग्री लेने पर बढ़ती है 1.4 साल उम्र: शोध

study

चैतन्य भारत न्यूज

वाशिंगटन. शिक्षा हर व्यक्ति के जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण होती है। यह व्यक्ति को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी है। लेकिन हम आपको बता दें शिक्षा सिर्फ व्यक्ति को कामयाबी का रास्ता ही नहीं दिखाती है, बल्कि यह उम्र भी बढ़ा सकती है। जी हां… हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है।

येल स्कूल ऑफ मेडिसिन एवं यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बामा-बर्मिंघम द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि पढ़ाई जीवन को लंबा करती है। इतना ही नहीं बल्कि बैचलर या मास्टर जैसी हर जरुरी डिग्री पूरी होने पर व्यक्ति की उम्र करीब 1 साल 4 महीने तक बढ़ जाती है।

इस शोध में अमेरिका के 4 शहरों के 5114 लोगों को शामिल किया गया था। इन लोगों पर 30 साल तक नजर रखी गई। इनमें से 395 लोगों की 60 साल के पहले मृत्यु हो गई। मरने वाले लोगों में 13 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिन्होंने कम उम्र में ही पढ़ाई छोड़ दी थी। वहीं ग्रेजुएशन करने वाले लोगों के मरने का अनुपात महज 5 प्रतिशत था। इस शोध में शोधकर्ताओं ने उम्र का पता लगाने के लिए ईयर्स ऑफ पोटेंशियल लाइफ लॉस्ट पद्धति की मदद ली थी।

यह शोध अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में छपा है जिसके मुताबिक, व्यक्ति की उम्र पर कई कारकों का प्रभाव पड़ता है। इनमें रहने की जगह, मूल निवासी कहां के हैं, रोजगार के मौके आदि की अहम भूमिका होती है। इनके अलावा शिक्षा के स्तर से भी व्यक्ति की उम्र का बेहतर पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। शोध की लेखिका डॉ. ब्रिटा रॉय ने कहा कि, कम उम्र में मौत का शिकार हो रहे लोगों को शिक्षा की गुणवत्ता और ऐसे लोगों तक उसकी पहुंच बढ़ाकर उन्हें बचाया जा सकता है।

ये भी पढ़े…

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत बोले- शिक्षा और संपन्नता से बढ़ रहे हैं तलाक के मामले

अब मेडिकल और बीटेक की पढ़ाई भी मातृभाषा में कर सकेंगे छात्र, जल्द जारी होगी नई शिक्षा नीति

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनोखी पहल, इस राज्य में सड़क किनारे खोले गए निशुल्क पुस्तकालय

Related posts