बकरीद: ‘तैमूर’ नाम को ये बकरा 11 लाख रुपए में बिका, 192 किलो है वजन

चैतन्य भारत न्यूज

सूरत. ईद-उल-अजहा (बकरीद) को लेकर देशभर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके लिए मवेशी बाजार में बकरों की मांग बढ़ने लगी है। ईद के दिन दी जाने वाली क़ुर्बानी के मद्देनजर बाजार में बकरों की कीमतें आसमान छू रही हैं। ऑनलाइन मार्केट में भी बकरे लाखों रुपये में बिक रहे हैं। देखा जाए तो राजस्थान से पंजाबी नस्ल के बकरे भी बहुतायत में मिल रहे हैं।


ईद-उल-फितर पर कुर्बानी देने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग लाखों रुपए बकरा व अन्य पशु खरीदने पर खर्च करते हैं। ऐसे ही सूरत के एक युवक ने 11 लाख रुपए में एक बकरा खरीदा है। इसका वजन 192 किलो है और ऊंचाई 46 सेंटीमीटर। बताया गया है कि नानपुरा इलाके के रहने वाले जब्बार भाई ने बकरीद के लिए जिस बकरे को खरीदा है, उसका नाम तैमूर है। ढाई बरस के तैमूर की देखभाल आठ महीने से एक चरवाहा कर रहा था, उसी से इसे खरीदा है।


सूरत शहर के सगरामपुरा इलाके के रहने वाले अशफाक वर्षों से बकरे का व्यापार करते आ रहे हैं। इस बार भी बकरीद से पहले बड़ी संख्या में बकरों को बिक्री के लिए रखा गया है, जिसमें कश्मीर, काठियावाड़ी ज़ेटा, कोटा और शिरोइन बकरों की नस्लें शामिल हैं।nकुर्बानी वाले इस बकरे को डाइट में अब काजू, आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी, चारा, मुरब्बा के साथ ही रोजाना चार लीटर दूध भी पिलाया जा रहा है। इतना ही नहीं, इस बकरे की प्रतिदिन एक घंटे मालिश भी की जाती है।

Related posts