झारखंड विधानसभा चुनाव का हुआ ऐलान, 5 चरणों में होगा मतदान, 23 दिसंबर को परिणाम

चैतन्य भारत न्यूज

रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है। शुक्रवार को दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। बता दें झारखंड की कुल 81 विधानसभा सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होंगे। इसी के साथ राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।


ये हैं मतदान की तारीखें

चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में पहले चरण का मतदान 13 सीटों पर 30 नवंबर, 20 सीटों पर दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को, 17 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर को, 15 सीटों पर चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर को और पांचवे व अंतिम चरण में 16 सीटों पर मतदान 20 दिसंबर को होगा। 23 दिसंबर को चुनाव परिणाम की घोषणा होगी।

67 सीटें नक्सल प्रभावित

जानकारी के मुताबिक, वर्तमान झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को खत्म होगा। झारखंड में कुल 81 सीटें हैं। इनमें से 9 एससी के लिए सुरक्षित सीटें हैं। झारखंड में 2.65 करोड़ मतदाता हैं। 17-18 अक्टूबर को ही  चुनाव आयोग की टीम ने झारखंड का दौरा किया था और तैयारियों का जायजा लिया था। इस दौरान उन्होंने राज्य के आला अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी। इस दौरान फोर्स की उपलब्धता और हेलीकॉप्टर पर बातचीत हुई थी। बता दें झारखंड के 19 जिले नक्सल प्रभावित हैं जिनमें 67 सीटें नक्सल प्रभावित हैं। जबकि 13 अतिनक्सल प्रभावित जिले हैं।

पिछले चुनावी परिणाम

पिछले चुनावी नतीजों पर नजर डालें तो साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में झारखंड में बीजेपी को 49 सीटों पर जीत मिली थी। इसी के साथ रघुवर दास को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया था। इसके अलावा  झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) पार्टी को 17 सीटों पर जीत मिली थी। बाबू लाल मरांडी की पार्टी ने एक सीट जीती थी। जबकि यूपीए को महज पांच सीटों से समझौता करना पड़ा था।

Related posts