800 वोल्ट के झटके देती है यह मछली, इसकी बिजली से रोशन हो रहा है क्रिसमस ट्री

electric eel,electric eel lighting video,christmas,christmas 2019,christmas tree

चैतन्य भारत न्यूज

दुनिया में ऐसे कई अजीबोगरीब जीव-जंतु होते हैं जो अपनी खूबियों के कारण पहचाने जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी मछली के बारे में बिजली पैदा करती है। खास बात यह है कि इस मछली से उत्पन्न बिजली से एक क्रिसमस ट्री भी रोशन हो जाता है।



electric eel,electric eel lighting video,christmas,christmas 2019,christmas tree

जानकारी के मुताबिक, इस मछली को अमेरिका के टैनेस्सी राज्य में ‘चट्टानूगा’ एक्वेरियम में रखा गया है। इस मछली को मिगुएल वाटसन नाम दिया गया है। गौरतलब है कि जल्द ही क्रिसमस आने वाला है ऐसे में यह मछली सोशल मीडिया पर छायी हुई है। दरअसल क्रिसमस के मौके पर एक्वेरियम के अंदर एक क्रिसमस का छोटा पेड़ लगाकर इसे लाइट्स और गिफ्ट्स से सजाया गया है और इन लाइट्स को इलेक्ट्रिक ईल यानी मिगुएल वाटसन अपनी बिजली से रोशन करती है।

electric eel,electric eel lighting video,christmas,christmas 2019,christmas tree

खबरों के मुताबिक, इस एक्वेरियम के अंदर एक खास तरह का सेंसर लगाया गया है। जब भी मछली बिजली उत्पन्न करती है तो सेंसर उसे क्रिसमस ट्री पर लगे लाइट्स और साउंड सिस्टम तक पहुंचा देता है, जिससे लाइट्स जलने लगती है और साउंड सिस्टम बज उठते हैं। कहते हैं यह मछली बिजली तभी पैदा करती है जब वह खाने के तलाश में रहती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, आमतौर पर एक इलेक्ट्रिक ईल 10 वोल्ट जितनी बिजली पैदा करती है, लेकिन अगर वह पूरी क्षमता से ऐसा करे तो वह 800 वोल्ट तक की बिजली उत्पन्न कर सकती है। बता दें दुनिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक ईल मछली दक्षिण अमेरिकी नदियों में पाई जाती हैं। यह मछली सांप जैसी दिखाई देती है। इस मछली को सांस लेने के लिए समुद्र से बाहर आना पड़ता है।

ये भी पढ़े…

यहां झील में तैरती दिखी इंसानी चेहरे जैसी मछली, Video देखकर हैरान हुए लोग

VIDEO : गहरे पानी में गिर गया महिला का फोन, व्हेल मछली ने ढूंढकर इस तरह लौटाया

ये हैं दुनिया के पांच ऐसे विचित्र जीव, जिन्हें देखते ही चौंक जाते हैं लोग

Related posts