जेफ बेजोस को पछाड़ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्क, जानिए कितनी है संपत्ति

चैतन्य भारत न्यूज

टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क दुनिया के सबसे बड़े अमीर शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, मस्क ने दौलत के मामले में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को पछाड़ दिया है।

अक्टूबर 2017 से नंबर एक पर काबिज थे बेजोस

दुनियाभर के सबसे अमीर लोगों की प्रतिदिन के हिसाब से रैंकिंग करने वाले ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में मूलतः अरबपतियों के पास मौजूदा पूरी संपत्ति के आधार पर रैंकिंग की जाती है। जेफ बेजोस अक्टूबर 2017 से ही विश्व के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर काबिज थे। लेकिन अब मस्क ने उन्हें दूसरे नंबर पर धकेल दिया है।

बिल गेट्स को भी पछाड़ा था

जानकारी के मुताबिक, एलन मस्क नवंबर 2020 में ही बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर बैठे थे। उस समय उनके पास कुल 128 अरब डॉलर की संपत्ति थी। पिछले 12 महीने में एलन मस्क की संपत्ति में 150 अरब डॉलर (करीब 11 लाख करोड़ रुपये) से भी ज्यादा का इजाफा हुआ है। मस्क की संपत्ति पर आर्थिक सुस्ती या कोरोना वायरस महामारी का भी कोई असर नहीं पड़ा है।

कोरोना के बावजूद बढ़ी एलन की संपत्ति

एलन मस्क की संपत्ति बढ़ने का कारण टेस्ला के शेयरों में 743 फीसदी तेजी आना रहा है। एलन मस्क की टेस्ला कंपनी ने पिछले साल 5 लाख कारें बनाकर डिलीवर की। यह बड़ी उपलब्धि हासिल करने पर मस्क ने पूरी टीम के साथ जश्न मनाया।

Related posts