एलन मस्क को महंगे पड़े अपने बोल, 7 शब्दों के विवादित ट्वीट से 1 लाख करोड़ कम हुई टेस्ला की वैल्यू

चैतन्य भारत न्यूज

वो कहते हैं न ‘धनुष से छूटा हुआ बाण और मुख से निकली हुई वाणी कभी वापस नहीं होती…’ यह कहावत इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनी टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क पर सटीक बैठती है. मस्क ने मुंह से तो कुछ नहीं कहा लेकिन उन्होंने ट्विटर पर कुछ ऐसा लिख दिया जिससे उनकी कंपनी की शेयर वैल्यू 14 बिलियन डॉलर (करीब 1 लाख करोड़ रुपए) घट गई है।

क्या था ट्वीट

उन्होंने लिखा, ‘Tesla stock price is too high imo’ यानी ‘कंपनी के शेयर की कीमत बहुत ज्यादा है’. वैसे तो उनका ट्वीट महज 7 शब्दों का ही था, लेकिन उन्हें इस ट्वीट के एक-एक शब्द की कीमत 14 हजार करोड़ रुपए चुकानी पड़ी। कंपनी की वैल्यूएशन तो कम हुई ही, सीईओ मस्क की जेब से भी 3 बिलियन डॉलर (22.6 हजार करोड़ रुपए) निकल गए। मस्क के इस ट्वीट से कंपनी की वैल्यूएशन तो कम हुई ही और साथ ही उनकी जेब से भी 3 बिलियन डॉलर (22.6 हजार करोड़ रुपए) भी निकल गए।

ट्वीट में लिखा- गर्लफ्रेंड गुस्सा है

इसके अलावा उन्होंने ट्वीट कर अपनी सारी संपत्ति बेचने की बात भी कही थी। साथ ही एलन ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि उनकी प्रेमिका पॉप म्यूजिशियन ग्रिम्स उन पर गुस्सा हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुरुआत के आधे घंटे के कारोबार के दौरान टेस्लाके शेयर में करीब 12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि बाद में कंपनी के शेयरों ने तेजी दिखाई और यह 7.17 फीसदी की गिरावट के साथ 701.32 डॉलर यानी 52,599 रुपए पर बंद हुआ।

2018 में भी शेयरों में आई थी गिरावट

2018 में भी एलन मस्क के एक ट्वीट को लेकर बवाल हुआ था जिसमें थाईलैंड की एक गुफा में फंसे 12 बच्चों को बचाने वाले ब्रिटिश गोताखोर पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। गोताखोर ने मस्क के खिलाफ मानहानि का केस भी किया था। इतना ही नहीं बल्कि 2018 में ही मस्क ने कंपनी को लेकर एक और विवादित ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि, टेस्ला जल्द ही ‘निजी कंपनी’ बनने जा रही है और इसका शेयर 420 डॉलर यानी 31,500 रुपए के हिसाब से बिकेगा। इसके बाद  कंपनी के शेयर का भाव 20 फीसदी तक गिर गया था। साथ ही मस्क को इस ट्वीट के कारण कंपनी के सीईओ पद से भी हाथ धोना पड़ा था।

 

Related posts