नारुहितो ने जापान के 126वें सम्राट के तौर पर संभाला राजसिंहासन, राष्ट्रपति कोविंद समेत दुनियाभर के कई बड़े नेता हुए शामिल

emperor naruhito

चैतन्य भारत न्यूज

टोक्यो. मंगलवार को जापान में नए सम्राट नारुहितो (59) ने राजसिंहासन संभाला। टोक्यो के ‘इंपीरियल पैलेस’ के ‘पाइन रूम’ में हुए एक भव्य समारोह में उनके राज्याभिषेक की रस्में पूरी हुई। इसके बाद सम्राट अकिहितो ने ‘क्राइसेन्थीमम थ्रोन’ (राजसिंहासन) अपने बेटे नारुहितो के हवाले कर दिया। इसी के साथ राजा नारुहितो औपचारिक रूप से देश के 126वें सम्राट बन गए। राज्याभिषेक में भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत दुनियाभर की कई राजनीतिक हस्तियां शामिल हुईं।



बता दें जापान में राजवंश की परंपरा दो हजार साल पुरानी है। नारुहितो के राज्याभिषेक की प्रक्रियाएं इस साल की शुरुआत में उनके पिता के पदत्याग के साथ ही शुरू हुई थीं। स्वास्थ्य कारणों के चलते अकिहितो ने राजसिंहासन छोड़ने का फैसला लिया। नारुहितो का राजा बनना इस साल एक मई को ही तय हो गया था। राज्याभिषेक के दौरान नारुहितो के साथ उनकी पत्नी महारानी मसाको भी थीं। बता दें मसाको पूर्व राजनयिक हैं।

नारुहितो ने राज्याभिषेक के बाद सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि संविधान के अनुसार कार्य करूंगा। राज्य के प्रतीक और जापान के लोगों की एकता के प्रतीक के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाऊंगा। मैं हमेशा लोगों की खुशहाली और विश्व शांति की कामना करता हूं। मुझे उम्मीद है कि हमारा देश हमारे लोगों के ज्ञान और उनके द्वारा किए गए निरंतर प्रयासों के माध्यम से आगे बढ़ेगा और विकास करेगा।’

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि, ‘एकता के रूप में जापान के लोग हमेशा सम्राट का सम्मान करेंगे।’ इसके बाद उन्होंने ‘सम्राट अमर रहें’ का नारा भी लगाया। नारुहितो के सम्राट बनने के बाद अब उनके भाई अकिशिनो युवराज बन गए हैं। जबकि अकिशिनो का 13 साल का बेटा हिसाहितो राजपरिवार का एकमात्र उत्तराधिकारी है। दरअसल, राजपरिवार के नियम किसी पुरुष को ही राजसिंहासन सौंपे जाने की अनुमति देते हैं।

बता दें जापान में जब कोई सम्राट अपनी गद्दी छोड़ता है तो एक युग का अंत हो जाता है। नारुहितो के सम्राट बनने के साथ ही एक नया युग शुरू हो गया है, जिसका नाम ‘रेइवा’ है जो नारुहितो के शासनकाल तक चलेगा।

ये भी पढ़े…

राजा ने बेवफाई के आरोप में अपनी सबसे खास महिला सहयोगी को दी सजा, सभी शाही पदों से हटाया

23 साल छोटी मॉडल से शादी करने के लिए मलेशियाई राजा ने छोड़ी थी राजगद्दी, अब हुआ तलाक

थाईलैंड के राजा ने थामा अपनी बॉडीगार्ड का हाथ, परंपरा निभाने शादी से पहले राजा तक रेंगकर पहुंचीं रानी, फिर हुईं नतमस्तक

Related posts