प्रेग्नेंट महिलाओं को सरकार का बड़ा तोहफा, इलाज के लिए अब मिलेंगे इतने रुपए

pregnant women,

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. केंद्रीय सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की लाभार्थी प्रेग्‍नेंट महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। कहा जा रहा है कि ईएसआईसी के नेटवर्क से बाहर के अस्पतालों में इलाज कराने वाली लाभार्थी महिलाओं को सरकार 50 फीसदी अधिक रकम देगी।



pregnant women,

जानकारी के मुताबिक, सरकार ने प्रेग्‍नेंट महिलाओं को भुगतान किए जाने वाले प्रसूति खर्च को बढ़ाकर 7,500 रुपए करने का निर्णय किया है। फिलहाल यह 5,000 रुपए है। श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। इसका फायदा सिर्फ उन्‍हीं महिलाओं को मिलेगा जो कर्मचारी राज्य बीमा निगम की लाभार्थी है।

pregnant women,

बता दें प्रसूति खर्च उन महिलाओं को दिया जाता है जो ईएसआईसी नेटवर्क के अस्पताल या औषधि केंद्रों तक पहुंच नहीं होने के चलते अन्य अस्पतालों में मातृत्व सेवाओं का लाभ उठाती हैं। मौजूदा समय में देशभर में ईएसआईसी के 150 से अधिक अस्पताल हैं। इन अस्पतालों में सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

pregnant women,

कहा जा रहा है कि जीवन यापन की लागत के लगातार बढ़ने की वजह से प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए 5,000 रुपए की रकम मामूली लग रही थी। इसलिए सरकार ने इस बढ़ोतरी का ऐलान करते हुए जीवन यापन की लागत का जिक्र किया है। सरकार के मुताबिक इस तथ्‍य को ध्यान में रखकर फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़े…

गर्भ से ही बच्चों को संस्कारी बनाएगा यह विश्वविद्यालय, गर्भवती महिलाओं को सिखाएंगे ये चीजें

प्रसव के दौरान गर्भवती के दर्द को कम करने के लिए अस्पताल ने अपनाया यह अनोखा तरीका

दर्द से तड़प रही गर्भवती को अस्पताल ले जाने के लिए ड्राइवर ने प्लेटफॉर्म पर दौड़ाया ऑटो, गिरफ्तार

Related posts