खूबसूरत व चमकदार त्वचा पाने के लिए यदि ज्यादा पानी पीते हैं तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये बड़ी समस्याएं

चैतन्य भारत न्यूज
कहा जाता है कि पानी न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी बड़ा वरदान है। डॉक्टर्स भी हर वर्ग के लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे त्वचा के दाग-धब्बे और पेट संबंधी सभी
परेशानियां खत्म हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि जरुरत से ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।जी हां… वैसे तो पानी हमारे शरीर के तापमान और पाचन को दुरुस्त रखता है लेकिन जरुरत से ज्यादा पानी पीने से गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं।इसमें किडनी फेल होना, ब्लड सर्कुलशन और मोटापा बढ़ने जैसी समस्या शामिल हैं। दरअसल ज्यादा पानी पीने से किडनी में पानी पचाने की क्षमता कमजोर होने लगती है। इसके कारण शरीर में मौजूद सोडियम की कमी होने लगती है और ऐसी स्थिति में पानी शरीर को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचाने लगता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सोडियम के पतला होने से मस्तिष्क में सूजन आने लगती है जो कई बार खतरनाक भी साबित हो जाती है। बता दें सोडियम एक ऐसा इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है। लेकिन जब शरीर में पानी की मात्रा जरुरत से ज्यादा होने लगती है तब यह पतला होने लगता है और इससे हाइपोक्रोमिया (हीमोग्लोबिन की कमी के कारण लाल रक्त कोशिकाओं का धुंधला हो जाना) का खतरा बढ़ जाता है।

किडनी हमारे शरीर में फिल्टर का काम करती है। ऐसे में जब शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी को इसे फिल्टर करने में दिक्कत होने लगती है। इससे कई बार किडनी फेल होने की भी आशंका बनी रहती है। विशेषज्ञों का मानना है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से मांसपेशियों पर बेवजह का भार बढ़ता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में भी समस्या हो सकती है।

दिनभर में कितना पानी पिएं

डॉक्टर्स कहते हैं कि दिनभर में 2 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। यदि आप जिम जाते हैं या फिर शारीरिक गतिविधियां कर रहे हैं तो थकान होने पर आप 5 से
6 लीटर पानी भी पी सकते हैं। लेकिन इससे ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए।

मौसम के अनुसार पानी पीने की सही मात्रा

ठंड और बारिश के मौसम में हर व्यक्ति को कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी है। गर्मियों में शरीर का तापमान बढ़ जाता है इसलिए इसे नियंत्रित करने के लिए कम से कम 15 गिलास पानी पीना चाहिए। देर रात तक जागने पर 11 बजे के बाद हर घंटे में कम से कम डेढ़ गिलास पानी जरूर पिएं।

Related posts