फेसबुक पर लगा बड़ा आरोप, फोन के कैमरे से कर रहा इंस्टाग्राम यूजर की जासूसी, केस दर्ज

social media

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई. बीती रात दुनियाभर में सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और फेसबुक का सर्वर डाउन हो गया है। ऐसे में यूजर्स ने ट्वीटर पर नाराजगी जताई। इस बीच, फेसबुक पर इंस्टाग्राम यूजर्स की कथित रूप से जासूसी करने की बात सामने आई है। फेसबुक पर यह आरोप है कि जासूसी के लिए फेसबुक ने यूजर के फोन के कैमरे का इस्तेमाल किया है।

मोबाइल फोन कैमरे के जरिए डेटा चुराने का आरोप

अमेरिकी के शहर सैन फ्रांसिस्को की फेडरल कोर्ट में दायर याचिका में न्यू जर्सी की इंस्टाग्राम यूजर ब्रिटनी कॉन्डिटी ने फेसबुक पर इंस्टाग्राम ऐप के जरिए कैमरा का उपयोग कर निजी डेटा चुराने का आरोप लगाया है। हालांकि, फेसबुक ने इन तमाम खबरों का खंडन किया है। उसके मुताबिक, यह सब एक बग की वजह से हुआ है।

दरअसल जब हम इन सभी को Allow कर देते हैं तब ऐप को डेटा एक्सेस करने के राइट्स मिल जाते हैं। ऐसे में जब भी हमारे फोन का डेटा ऑन रहता है तब ये ऐप चोरी से आपके डेटा पर नजर रखना शुरू कर देते हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम ऐप भी इसी तरह से फोन डेटा पर नजर रखते हैं। यहां तक की आपकी मर्जी के बिना ये आपके फोन के कैमरा को भी एक्सेस कर सकते हैं, क्योंकि आप उसकी परमिशन पहले ही दे चुके होते हैं।

गौरतलब है कि फेसबुक पर पहले भी कई बार बायोमेट्रिक डेटा कलेक्ट करने का आरोप लग चुका है। इसी साल अगस्त महीने में अमेरिका में फेसबुक पर एक मुकदमा दायर किया गया जिसमें फेसबुक की सब कंपनी इंस्टाग्राम द्वारा यूजर्स की इजाजत के बिना उनका बायोमेट्रिक डेटा कलेक्ट करने का आरोप लगाया गया। इंस्टाग्राम पर आरोप था कि कंपनी ऑटोमैटिकली लोगों के चेहरे को स्कैन करती है। इस दौरान उन लोगों के चेहरे भी स्कैन किए गए हैं जो किसी दूसरे के इंस्टाग्राम के अकाउंट में दिख रहे थे। इस दौरान 100 मिलियन (10 करोड़) लोगों के डेटा को इकट्ठा किया गया।

Related posts