चुनाव से पहले फेसबुक ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका…

congress,congress facebook page removed

चैतन्य भारत न्यूज

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के मतदान के लिए अब सिर्फ 10 दिन ही बाकी हैं। अप्रैल की शुरुआत से ही चुनावों को लेकर गहमा-गहमी तेज हो गई है। इन दिनों राजनीतिक दल बढ़-चढ़कर चुनाव-प्रचार कर रहे हैं। कई बड़े नेता प्रचार के दौरान विरोधी पार्टी पर निशाना साध रहे हैं तो कई नेता मतदान के लिए पर्चे भर रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी चुनावी माहौल देखने को मिल रहा है।

फेसबुक ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका

चुनावों को मद्देनज़र रखते हुए नियम-कानून भी सख्त होते जा रहे हैं। इस समय चुनाव आयोग सभी पार्टियों और उसके प्रत्याशियों पर नजर गड़ाए बैठा है, तो वहीं सोशल मीडिया पर भी आदर्श आचार संहिता बनाए रखने की कवायद चालू है। लोकसभा चुनावों से कुछ ही दिन पहले फेसबुक ने कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। सूत्रों के मुताबिक, फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े करीब 687 पेजों को हटाने का फैसला किया है। ना सिर्फ कांग्रेस बल्कि फेसबुक ने तो पाकिस्तानी सेना के कर्मचारियों से संबंधित पेजों को भी हटाने का आदेश दिया है।

गलत जानकारी फैला रहे थे पेज

इस कार्रवाई के बारे में फेसबुक की ओर से कहा गया है कि, ‘जो 687 अकाउंट्स हटाए गए हैं उनमें से कई अपने आप ही सस्पेंड हो चुके हैं। यह भारत में अप्रमाणित रूप से काम कर रहे हैं और इसमें से कई कांग्रेस की आईटी सेल से जुड़े हुए लोगों से संबंधित हैं।’ इस ट्वीट में दी गई तस्वीरें उन्ही पेजों के स्क्रीनशॉट हैं जिन्हें फेसबुक से हटाया गया है। फेसबुक का कहना है कि ये सभी पेज गलत जानकारी फैला रहे थे।

Related posts