फैनी तूफान के एक महीने बाद भी अंधकार में जी रहे ओडिशा के 5 लाख से ज्यादा लोग

fani,fani cyclone,odisha

चैतन्य भारत न्यूज

ओडिशा में आए फैनी तूफान को गुजरे हुए एक महीना हो चुका है लेकिन अब भी यहां के लोगों की जिंदगी सामान्य नहीं हो पाई है। राज्य के कुछ तटीय जिलों में रहने वाले करीब 1 लाख 64 हजार से ज्यादा परिवार अब तक अंधकार में जी रहे हैं। इन परिवारों में पांच लाख से भी ज्यादा लोग हैं। इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि, तूफान से सिर्फ पुरी जिले के 2 लाख 91 हजार 171 में से 1 लाख 51 हजार 889 लोगों के पास अब तक बिजली नहीं पहुंची है।

अधिकारियों ने कहा, 3 मई को आए फैनी तूफान ने बुरी तरह से बिजली व्यवस्था को बर्बाद किया है। इस तूफान के कारण राज्य के 14 जिलों में रहने वाले 1.65 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। फैनी के प्रभाव के चलते 64 लोगों की मौत हुई थी। मृतकों में 39 लोग पूरी जिले के थे। अधिकारीयों के मुताबिक, फैनी के कारण 25 लाख 1 हजार 131 लोग बिजली से प्रभावित हुए थे। इनमें से 23 लाख 36 हजार 584 लोगों बिजली मिल चुकी है।

बता दें फैनी के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले जिलों में अंगुल, ढेंकानाल, कटक, पुरी, नयागढ़, खुर्दा, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर और जाजपुर का नाम शामिल है। इन सभी इलाकों में पानी, बैंकिंग, दूरसंचार जैसी सेवाएं पहुंच चुकी हैं। ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने अधिकारीयों को निर्देश दिया है कि, 19 जून को बच्चों की गर्मी की छुट्टियां खत्म होने से पहले सभी स्कूल की मरम्मत करवा दी जाए। उन्होंने ये भी कहा कि, ग्रामीण इलाकों में बिजली को फिर से बहाल करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़े… 

चक्रवात फैनी के चले जाने के 12 दिन बाद तक भी अंधकार में है ये पूरा शहर

चक्रवात फैनी से पीड़ित लोगों की मदद के लिए आगे आए अक्षय कुमार, दान किए इतने करोड़ रुपए

बांग्लादेश ने रखा चक्रवाती तूफान का नाम फैनी, आप भी जानिए कैसे तय होते हैं तूफानों के नाम

Related posts