ओडिशा और बंगाल में तबाही मचाने के बाद बांग्‍लादेश पहुंचा फैनी, तूफान के कारण 10 की मौत

fani,fani cyclone,odisha,bangladesh

चैतन्य भारत न्यूज

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ ने शुक्रवार को ओडिशा तट पर दस्तक दी थी। फैनी ने ओडिशा में खूब तबाही मचाई। सूत्रों के मुताबिक, इस तूफान के कारण ओडिशा में 10 लोगों की मौत हो गई जबकि 160 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। यह तूफान शुक्रवार रात पश्चिम बंगाल पहुंचा। फैनी के कारण कई इलाकों में तेज हवाओं संग भारी बारिश भी हुई थी। बंगाल के बाद शनिवार सुबह फैनी पड़ोसी देश बांग्लादेश पहुंचा।

fani

बंगाल में भी कई जगहों पर पेड़ गिरे। शुक्रवार देर रात फैनी तूफान उत्‍तर-पूर्व दिशा से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बांग्लादेश की ओर बढ़ गया था। कहा जा रहा है कि फैनी के जाने के बाद देश के बाकी हिस्सों में खतरा टल गया है। जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान को लेकर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बातचीत भी की। इस दौरान उन्होंने फैनी के बाद के हालातों को लेकर चर्चा की। पीएम ने ये भरोसा दिलाया है कि इस मुश्किल हालात में वह हर संभव मदद उन्हें प्रदान करेंगे। पीएम ने ये भी कहा कि, जो लोग भी फैनी के कारण प्रभावित हुए हैं, पूरा देश उनके साथ खड़ा है।

गौरतलब है कि, ओडिशा में फैनी का प्रचंड रूप देखने को मिला। तूफान के कारण यहां कई पेड़ उखड़ गए और झोपड़ियां उजड़ गई। इसके अलावा कई सारे शहर और गांव भी जलमग्न हो गए। फैनी तूफान के कारण केंद्रपाड़ा (राजनगर) के 2, पुरी के 2, नयागढ़ के 1, मयूरभंज के 2, जजपुर के 2 और जलेश्‍वर के 1 व्‍यक्ति की मौत हो गई है। कहा जा रहा है कि मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

ये भी पढ़े… 

बांग्लादेश ने रखा चक्रवाती तूफान का नाम फैनी, आप भी जानिए कैसे तय होते हैं तूफानों के नाम

पुरी तट से टकराया चक्रवाती तूफान फैनी, 200 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रही हैं हवाएं

 

Related posts