कल देशभर में चक्‍का जाम करेंगे किसान, प्रशासन पहले से सतर्क

चैतन्य भारत न्यूज

मोदी सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ देश की राजधानी दिल्ली में करीब ढाई माह से किसान आंदोलन जारी है। अब किसानों ने शनिवार को देश भर में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम की घोषणा की है। वहीं किसी अनहोनी से बचने के लिए प्रशासन भी तैयारी में जुटा हुआ है।

3 बजे बजाएंगे एक मिनट तक हॉर्न

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने यह ऐलान किया है कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चक्का जाम का असर दिल्ली में भी नहीं होगा। हालांकि चक्का जाम के दौरान इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा। राकेश टिकैत ने कहा कि जो लोग यहां नहीं आ पाए वो अपने-अपने जगहों पर कल चक्का जाम शांतिपूर्ण तरीके से करेंगे। उन्होंने आगे बताया कि, 3 बजे 1 मिनट तक हॉर्न बजाकर, किसानों की एकता का संकेत देते हुए, चक्का जाम कार्यक्रम संपन्न होगा। हम जनता से भी अपील करते हैं कि वे अन्न दाता के साथ अपना समर्थन और एकजुटता व्यक्त करने के लिए इस कार्यक्रम में शामिल हों।

पुलिस पहले से सतर्क

चक्का जाम को लेकर पुलिस को जारी आधिकारिक पत्र के मुताबिक, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को महत्वपूर्ण स्थानों पर निजी तौर पर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था की निगरानी करने जबकि जिला पुलिस प्रमुखों को पर्याप्त कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि, 26 जनवरी की हिंसा से काफी लोग आंदोलन को लेकर गुस्सा भी हैं। ऐसे में पुलिस बेहद सतर्कता बरत रही है।

Related posts