मप्र में आज से शुरू होगा किसान आंदोलन, फल-सब्जियां और दूध का सप्लाई हो सकता है ठप

kisan andolan,madhyapradesh,kisan andolan start today

चैतन्य भारत न्यूज

मध्यप्रदेश में बुधवार यानी आज से किसान आंदोलन शुरू होगा। प्रदेश के कृषि मंत्री सचिन यादव के आश्वासन के बाद भी भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर किसान तीन दिन का आंदोलन शुरू करेंगे। ये आंदोलन 29 मई से शुरू होगा जो कि 31 मई तक चलेगा। इसके बाद भारतीय किसान संघ 1 से 5 जून तक हड़ताल पर रहेंगे। हड़ताल के दौरान किसानों ने अपनी उपज को मंडियों तक पहुंचाने से इनकार कर दिया है। यानी जब तक किसान आंदोलन चलेगा तब तक दूध और सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित होने के आसार हैं।

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि, ‘कांग्रेस सरकार प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करने और साथ ही उनके उत्थान की बात कह रही है, लेकिन हम ये जानना चाहते हैं कि आखिर अभी तक सरकार ने कितने किसानों का कर्जा माफ किया है।’ किसानों का कर्ज पूरी तरह माफ करने, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करने और साथ ही समर्थन मूल्य से कम पर उपज न खरीदने समेत और भी कई मांगों को लेकर बुधवार इस आंदोलन की शुरुआत होने जा रही है।

यादव ने आगे ये भी कहा कि, मंगलवार को उनकी कृषि मंत्री सचिन यादव से बातचीत हुई है, इस दौरान मंत्री ने आश्वासन दिया है। उन सभी को मंत्री की बात पर भरोसा भी है, लेकिन किसान कर्जमाफी मुख्यमंत्री के अधीन है। इसलिए यदि कमलनाथ इस मामले पर बात करें तो किसान अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं। किसान आंदोलन को सफल बनाने के लिए सभी छोटे से लेकर बड़े गांव में संपर्क किया गया है। किसान आंदोलन के कारण दूध और सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

Related posts