बदल गए आधार कार्ड से जुड़े कुछ नियम, अगर हुईं ये गलतियां तो देना होगा 10 हजार का जुर्माना

aadhar card

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. कुछ दिन पहले ही यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक, UIDAI ने आधार कार्ड में नाम, जन्म की तारीख और अन्य जानकारियां अपडेट करने के नियमों को सख्त कर दिया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी टैक्स भरने वालों की सहूलियत के लिए पैनकार्ड नंबर की जगह 12 अंकों वाले आधार नंबर का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है। लेकिन इसके साथ सख्ती भी बढ़ा दी है।


गलत आधार नंबर दिया तो लगेगा जुर्माना

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए नियम के मुताबिक, यदि किसी ने अपना गलत आधार नंबर दिया तो उसे 10,000 रुपए का भारी-भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है। बता दे इनकम टैक्स रिटर्न भरने के या फिर बैंक और डीमैट अकाउंट खोलने समेत और भी कई जगहों पर पैन कार्ड नंबर देना जरुरी होता है। लेकिन अब आप इनकम टैक्स भरने के लिए पैन नंबर की जगह अपने आधार नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन 10 हजार रुपए जुर्माना देने से बचने के लिए आपको आधार कार्ड नंबर देते समय एहतियात बरतने की जरूरत होगी।

इन परिस्थितियों में भी लगेगा जुर्माना

गलत आधार नंबर देने के अलावा और भी कई ऐसी परिस्थितियां हैं जिनमें भी आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आप किसी खास ट्रांजैक्शन करते समय पैन या फिर आधार नंबर नहीं देते हैं तो भी आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। साथ ही अपनी बायोमीट्रिक आइडेंटिटी को भी आपको ऑथेंटिकेट करना जरुरी है। यदि यह फेल हो जाता है तो भी आप पर जुर्माना लग सकता है। इतना ही नहीं बल्कि अगर आप दो फॉर्म्स में गलत आधार नंबर देते हैं तो आपको हर फॉर्म के लिए 10-10 हजार रुपए का जुर्माना यानी कुल 20 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।

ये भी पढ़े… 

अगर आपके पास है आधार कार्ड तो आप घर बैठे जीत सकते हैं 30 हजार रुपए, जानिए कैसे

टीवी देखने वालों के लिए महत्वपूर्ण खबर, DTH सब्सक्राइबर्स को KYC कराना जरुरी

भिखारी की मौत के बाद झोपड़ी में पहुंची पुलिस, मिले इतने रुपए कि उड़ गए सभी के होश

Related posts