निर्मला सीतारमण भारत की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शामिल: ब्रिटेन

NIrmala sitharaman

ब्रिटेन ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को भारत की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शुमार किया है। उन्हें भारत और ब्रिटेन के आपसी संबंधों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली हस्तियों की एक खास लिस्ट में जगह दी गई है।

ब्रिटेन की संसद में ‘इंडिया डे’ के मौके पर ब्रिटेन के होम सेक्रेटरी साजिद जाविद ने ब्रिटेन और भारत के आपसी संबंध को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली 100 हस्तियों की लिस्ट जारी की। इसके मुताबिक सीतारमण भारत की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक हैं। ब्रिटेन के मुताबिक भारत की रक्षा मंत्री (और अब वित्त मंत्री) की हैसियत से उन्होंने दोनों देशों के बीच आपसी रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

लिस्ट में सीतारमण के अलावा ब्रिटेन के सबसे वरिष्ठ मंत्रियों में से एक पेनी मोर्डंट के साथ-साथ प्रीति पटेल, बैरोनेस सैंडी, फिल्म निर्माता गुरिंदर चड्ढा, भारतीय विधि कंपनी की प्रमुख जिया मोदी एवं पल्लवी श्रॉफ, अपोलो हॉस्पीटल्स की एमडी सुनीता रेड्डी और नैस्कॉम की प्रेसिडेंट देवजानी घोष शामिल हैं।

ब्रिटेन की मीडिया हाउस इंडिया इंक की तरफ से जारी लिस्ट में सीतारमण के बारे में कहा गया है, ‘लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में पढ़ीं और भारतीय राजनीति में आने से पहले ब्रिटेन में काम कर चुकीं सीतारमन ब्रिटेन को बेहतर तरीके से समझती हैं और वे इस देश की संभवत: अपने सभी सहयोगियों से ज्यादा समझ रखती हैं। इसमें पेनी मोर्डंट के बारे में कहा गया है कि वे पहली ऐसी महिला हैं, जिन्हें ब्रिटेन की कैबिनेट में रक्षा राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Related posts