रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी इन पांच चीजों में आज से होगा बदलाव

money,financial changes

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. 1 मई 2019 यानी आज से आम आदमी के रोजमर्रा के जीवन में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। इन बदलाव का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। आज से रेल सफर से लेकर हवाई जहाज के सफर तक और बैकिंग नियमों से लेकर रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन किया जाएगा। आने वाले समय में इस बदलाव का असर बिजनेसमैन और नौकरीपेशा दोनों वर्ग के लोगों पर ही पड़ेगा। आइये जानते हैं 1 मई से कौन-कौन से बदलाव होंगे-

रेलवे के नियम में बदलाव

रेल सफर करने वालों को 1 मई से एक नई सुविधा मिलने वाली है। इस सुविधा के अंतर्गत अब से आप ट्रेन चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं। 30 अप्रैल तक यात्री अपनी यात्रा के 24 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन बदला सकते थे। लेकिन इस सुविधा के साथ एक शर्त भी है कि, बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करवाने के बाद टिकट कैंसिलेशन पर रिफंड नहीं दिया जाएगा।

एयर इंडिया यात्रियों को तोहफा

हवाई यात्रियों को 1 मई से टिकट कैंसिलेशन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इस नियम के तहत टिकट बुक कराने के 24 घंटे के अंदर उसे रद्द करने या उसमे कोई बदलाव करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। लेकिन शर्त ये है कि टिकट कैंसिल करने के सात दिन के अंदर यात्रियों को अपनी यात्रा की तारीख तय करनी होगी।

एसबीआई करेगा बदलाव

1 मई से एसबीआई के बैंक डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें आरबीआई की बेंचमार्क दर से जुड़ जाएंगी। इसका मतलब कि अब से जब भी आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव होगा तो इसका सीधा असर बैंक की जमा और लोन की दरों पर सीधा असर होगा।

रसोई गैस के दामों में होगा बदलाव

आज से रसोई गैस सिलेंडर की भी नई कीमतें जारी होने वाली है। हालांकि इस बार से रसोई गैस के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे ये अभी पता नहीं चल पाया है। गौरतलब है कि, पिछले महीने रसोई गैस की कीमतों में इजाफा हुआ था।

बंद हो जाएगी ‘पीएनबी किटी’ सर्विस

पंजाब नेशनल बैंक अपने डिजीटल वॉलेट ‘पीएनबी किटी’ की सर्विस आज से बंद कर देगा। कुछ दिनों पहले ही बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया था कि, वह अपने वॉलेट में जमा किए गए पैसे या तो खर्च कर लें और या फिर उन्हें IMPS के जरिए अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें। 1 मई से ग्राहकों को पीएनबी किटी की जगह किसी दूसरे विकल्‍प या वॉलेट का इस्‍तेमाल करना होगा।

Related posts